प्रदेश

सिकलसेल, टीवी और रक्तदान के लिये जागरूकता की आज भी जरूरत ;…राज्यपाल मंगुभाई पटेल 

 आशुतोष पुरोहित
खरगोन 16 फरवरी ;अभी तक;  मध्यप्रदेश के खरगोन में सांसद गजेन्द्र सिह पटेल की अगुवाई में सुशीला देवी उमराव सिंह पटेल  सेवा संस्थान के स्वास्थ्य परीक्षण और रक्तदान शिविर में पहुंचे मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने गंभीर सिकलसेल बिमारी, टीवी मुक्त भारत और रक्तदान को लेकर जागरूकता अभियान चलाने की अपील की है।
    राज्यपाल पटेल का कहना है की देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित राज्य सरकार सिकलसेल गंभीर बिमारी की चिंता कर रही है। देश के प्रधानमंत्री ने गंभीर बिमारी को लेकर 15 हजार करोड रूपये का  लक्ष्य रखा है। वर्ष 2047 तक सरकार ने सिकलसेल बिमारी से  भारत को मुक्त करने का लक्ष्य रखा है। राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने आमजन विशेषकर जनजाति बन्धुओ से शादि भी सिकलसेल बिमारी के परीक्षण के बाद कराने का भी अव्हान किया। सम्बोधन के दौरान राज्यपाल मंगुभाई पटेल का कहना था की सांसद गजेन्द्र सिह पटेल ने अपने जन्मदिन पर बिमारी का रोकथाम और उपचार के लिये स्वास्थ परीक्षण और रक्तदान का सार्थक आयोजन किया है।
      देश में जनजातीय को पीएम नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में चल रहा समय, स्वर्ण युग है। भूतो ना भविष्य तो मे ऐसा समय नही आयेगा। भविष्य तो ठीक है लेकिन वर्तमान में देश की राष्ट्रपति जनजाति वर्ग से है। राज्यपाल ने इस दौरान मंच से सिकलसेल और टीबी की बीमारी के उन्मूलन के लिए सभी मिलकर प्रयास करने का अव्हान किया। सिकलसेल एनीमिया की बीमारी अनुवांशिक होती है और यह आदिवासी समाज में बहुतायात में पायी जाती है। सिकलसेल, टीवी मुक्त भारत के लिये सभी सांसद जनप्रतिनधियो ने खरगोन सांसद गजेन्द्र सिह पटेल की तरह आगे आना चाहिये।
       गौरतलब है की आज खरगोन सांसद गजेन्द्र सिह पटेल के जन्मदिवस पर सुशीला देवी उमरावसिह पटेल सेवा संस्थान के द्रवारा स्थानीय स्टेडियम में स्वास्थ्य शिविर में  राजयपाल मंगुभाई पटेल के साथ भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बी सतीश सहित झाबुआ सांसद गुमानसिंह डामोर, धार सांसद छतरसिंह दरबार, खण्डवा सांसद  ज्ञानेश्वर पाटिल, बैतुल-हरदा सांसद दुर्गादाश उईके, खरगोन विधायक, पूर्व मंत्री बालकृष्ण पाटीदार, बड़वाह विधायक सचिन बिरला, पानसेमल विधायक श्याम जी बर्डे, पंधाना विधायक श्रीमती छाया मोरे जनप्रतिनिधिगण और अधिकारीगण उपस्थित थे।
       कार्यक्रम में सांसद गजेन्द्र सिह पटेल ने राज्यपाल मंगुभाई पटेल और भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री बी सतीश को आदिवासी परम्परा अनुसार तीर कमान जैकेट देकर अभिनंदन किया। इस अवसर पर राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने सिकलसेल एनीमिया के मरीजों को दिव्यांग प्रमाण पत्र और टीबी मरीजों को पोषण आहार का वितरण किया गया। इस अवसर पर रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया जिसमें करीब 200 से अधिक लोगो ने रक्तदान किया।
     कार्यक्रम में राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने जिला पुरातत्व, पर्यटन एवं संस्कृति परिषद द्वारा तैयार किये गए खरगोन जिले के कलेण्डर का विमोचन किया। इस कलेण्डर में खरगोन जिले के एतिहासिक एवं पर्यटक स्थलों को दर्शाया गया है।

Related Articles

Back to top button