breaking news

BSF Foundation Day पर गृह मंत्री ने बांधे जवानों के तारीफों के पुल, कहा- इन्‍हीं के भरोसे हम चैन की नींद सोते हैं

बीएसएफ के स्थापना दिवस समारोह पर हजारीबाग के मेरु स्थित बीएसएफ प्रशिक्षण केंद्र में इसका भव्‍य आयोजन किया गया है। आज समारोह के मुख्य अतिथि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हैं जिन्‍होंने जवानों की खूब तारीफ की। उन्‍होंने कहा कि इन्‍हीं के भरोसे हम चैन की नींद सोते हैं। उन्‍होंने कहा कि इन बहादुरों पर पूरे देश को नाज है।

 हजारीबाग के मेरु स्थित बीएसएफ प्रशिक्षण केंद्र में बीएसएफ का 58वां स्थापना मनाया जा रहा है। स्थापना दिवस समारोह के मुख्य अतिथि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हैं। वह गुरुवार की शाम 4.15 मिनट पर हेलीकॉप्‍टर से हजारीबाग पहुंच चुके हैं, जहां डीजी नितिन अग्रवाल समेत बीएसएफ के आला अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। यहां गृह मंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

गृह मंत्री ने मेरू कैंप में रात्रि विश्राम किया। आज सुबह से परेड ग्राउंड में उत्‍साह का माहौल है। अब तक मौके पर गृह मंत्री अमित शाह सांसद सहित जयंत सिन्हा, विधायक डॉक्टर नीरा यादव, जयप्रकाश भाई पटेल , बाबू लाल मरांडी पहुंच चुके हैं। यहां पहुंचने के बाद गृह मंंत्री व डीजी बीएसएफ नितिन अग्रवाल ने परेड का निरीक्षण किया। इस दौरान बीएसएफ का हेलीकॉप्टर परेड ग्राउंड के ऊपर चक्कर लगाता रहा।

इसके कुछ देर बाद बीएसएफ के डीजी नितिन अग्रवाल ने अपना संबोधन शुरू किया। उन्‍होंने उपस्थित सभी का हार्दिक स्‍वागत करते हुए गृह मंत्री अमित शाह के प्रति विशेष आभार जताया। इस दौरान उन्‍होंने बीएसएफ के जवानों के कारनामों और उनकी उपलब्धियों के बारे में भी बात की।

उनके बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपनी बात रखी। उन्‍होंने अपने संबोधन में बीएसएफ के बहादुर जवानों की सराहना की, जिनके भरोसे हम अपने घरों में चैन की नींद सोते हैं। अमित शाह ने कहा है कि यहां उपस्थित होना उनके लिए खुशी की बात है।

वह आगे कहते हैं कि 1900 से ज्यादा प्रहरियों ने जीवन देकर बीएसएफ के उद्घोष वाक्य को पूरा किया है। माइनस 40 से 45 डिग्री तक के टेंपरेचर में काम किया है। बीएसएफ ने देश की सुरक्षा सुनिश्चित की है। बीएसएफ पर पूरा देश नाज करता है।

अपनी बात को आगे जारी रखते हुए उन्‍होंने कहा कि किसी भी सीमा पर दुश्मन ने जरा भी हलचल की तो बीएसएफ के भरोसे हम आराम की नींद सोते हैं। एक बार सीमा प्रहरी मोर्चे पर हैं, तो किसी को चिंता की बात नहीं। मैं बीएसएफ पर गौरव करता हूं।

पहले बीएसएफ के स्थापना दिवस समारोह दिल्ली स्थित मुख्यालय में होता था। वर्ष 2021 से बीएसएफ के प्रशिक्षण केंद्रों में होना शुरू हुआ। 2021 में जैसलमेर, 2022 में अमृतसर और 2023 में हजारीबाग में हो रहा है।

 

गौरतलब है कि इससे पहले बीएसएफ की वार्षिक प्रेस वार्ता को डीजी नितिन अग्रवाल ने संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान में बीएसएफ की 193वीं बटालियन है। जरूरत और आवश्यकता के मुताबिक बीएसएफ की बटालियन का विस्तार किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button