प्रदेश

रासेयो शिविर के पंचम दिवस “तनाव प्रबंधन” विषय पर व्याख्यान आयोजित हुआ

महावीर अग्रवाल

मंदसौर ३ मार्च ;अभी तक;  राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मंदसौर के प्राचार्य डॉ. एल.एन. शर्मा ने बताया कि महाविद्यालय की रासेयो इकाई द्वारा आदर्श ग्राम पंचायत बालागुड़ा के सौजन्य से आयोजित इकाई स्तरीय सप्त दिवसीय रासेयो शिविर के पंचम दिवस परियोजना कार्य में स्वयंसेवकों ने ग्राम बालागुड़ा में कालिका माता मंदिर के प्रांगण को प्लास्टिक मुक्त करते हुए स्वच्छ व सुंदर बनाया।

                                             रासेयो शिविर के पंचम दिवस के बौद्धिक सत्र में पधारे शास. महा. पिपलिया मंडी के प्राचार्य डॉ. आर.के. श्रीवास्तव ने अपने उद्बोधन में स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए स्ट्रेस मैनेजमेंट, हाउ टू से नो एवं इफेक्टिव कम्युनिकेशन के बारे में बताया। साथ ही राजीव गांधी युवा विकास संस्थान के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी दी।

शास. स्नातको. महावि. मंदसौर के कंप्यूटर विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ.आर.सी.डाड ने स्वयंसेवको को बताया कि आप अगर जीवन में प्रगति चाहते हैं तो आपके उठने का समय सुनिश्चित करें और बताया कि किस प्रकार एकाग्रता से कठिन लक्ष्य को भी प्राप्त किया जा सकता हैं। महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ.आर. डी. गुप्ता ने योग के महत्व को बताते हुए मंदसौर में संचालित सहज योग संस्थान के द्वारा संचालित योग कार्यक्रमों से स्वयंसेवकों को अवगत कराया।

वनस्पति विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ.प्रेरणा मित्रा ने स्वयंसेवकों को पर्यावरण संरक्षण तथा घर पर उपलब्ध वेस्ट में से बेस्ट कैसे बनाएं इसकी विस्तृत जानकारी दी। इसी कड़ी में महाविद्यालय के रसायन विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. खुशबू मंडावरा ने विज्ञान के महत्व, विज्ञान दिवस और उसकी थीम तथा विभिन्न वैज्ञानिकों के जीवन परिचय से विद्यार्थियों को अवगत कराया। विजन एकेडमी के डायरेक्टर श्री सुनील जी कंडारा ने स्वयंसेवको को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की संपूर्ण जानकारी प्रदान कर उनका मार्गदर्शन किया।कार्यक्रम का संचालन स्वयंसेवक कुलदीप बैरागी एवं हर्षिता पाटीदार ने किया एवं आभार प्रो. रीतु शर्मा ने माना। इसके पश्चात विद्यार्थियों ने भ्रमण के दौरान ग्रामवासियों से संपर्क कर गांव में होने वाले कार्य एवं उनके द्वारा उगाई जाने वाली फसलों के बारे में जानकारी प्राप्त की। रात्रि में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक नृत्य, कविता एवं गीत गायन, नुक्कड़–नाटक आदि प्रस्तुत किए। प्रातःकालीन वेला में स्वयंसेवकों ने प्रभात फेरी निकाली तथा कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अनिल कुमार आर्य ने विद्यालय के परिसर में स्वयंसेवकों को सूर्य नमस्कार व कराटे का अभ्यास कराया।

Related Articles

Back to top button