प्रदेश

सांवलिया सेठ पहनेंगे 8 तोले सोने चार किलो चांदी से बनी पोशाक, बनाने में लगे चार महीने

महावीर अग्रवाल
मन्दसौर , उदयपुर  २८ अप्रैल ;अभी तक;  उदयपुर संभाग के चित्तौड़गढ़ के मंडफिया स्थित सांवलिया सेठ मंदिर में हर वर्ष करोड़ों रुपये का चढ़ावा आता है और यहां भक्त अपनी मनोकामना पूरी होने पर कई तरह के चढ़ावे भी अर्पित करते हैं. इस बार सांवरिया जी के एक भक्त ने करीब चार किलो चांदी और आठ तोले सोने की एक भव्य पोशाक तैयार करवाई है, जो जल्दी ही सांवलिया सेठ भगवान को अर्पित की जाएगी ।
                    भगवान की पोशाक तैयार करने वाले कारीगर संजय वर्मा ने बताया की उन्हें यह पोशाक तैयार करने में करीब चार माह लगे. करीब चार किलो शुद्ध चांदी और 8 तोले सोने के साथ ही मोती, मीना प्रयोग कर इसे बनाया गया है. निमाज के एक व्यापारी द्वारा इसे तैयार कराया गया है, जिसकी लागत करीब चार लाख रुपये आई है. शुभ मुहूर्त में यह पोशाक भगवान को धारण कराई जाएगी.
अमावस्या के मौके पर धारण कराई जाती है सोने की पोशाक।
                            सांवलिया सेठ मंदिर में हर माह की अमावस्या के मौके पर भगवान सांवलिया सेठ को अमावस्या के मौके पर भव्य सोने की पोशाक धारण कराई जाती है, हर दिन यहां पर सैकड़ों की तादाद में भक्त भगवान के दर्शन के लिए पहुंचते हैं. लेकिन अमावस्या के दिन भगवान के दर्शन करने का विशेष महत्व माना जाता है. अमावस्या के 1 दिन पूर्व चौदस के दिन हर माह भगवान का दानपात्र खोला जाता है, जिसमें करोड़ों रुपये का दान निकलता है ।

Related Articles

Back to top button