प्रदेश

पीजी कॉलेज में मनाया गया विश्व गौरैया दिवस

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर , २० मार्च , अभीतक । शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मंदसौर के प्राचार्य डॉ. एल.एन. शर्मा ने बताया कि 20 मार्च विश्व गौरैया दिवस के अवसर पर महाविद्यालय के इको-क्लब द्वारा एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसके अंतर्गत महाविद्यालय परिसर में पक्षियों के लिए दाना-पानी की व्यवस्था की गई । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मंदसौर के क्षेत्रीय वन मंडलाधिकारी श्री संजय रायखेरे थे । कार्यक्रम की शुरुआत में वनस्पति विज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. प्रेरणा मित्रा ने आगंतुक अतिथियों का स्वागत किया एवं कार्यक्रम की औचित्यता पर प्रकाश डाला । मुख्य अतिथि श्री रायखेरे ने कहा कि बढ़ते शहरीकरण के कारण पिछले कुछ दशकों से गौरैया की संख्या में लगातार कमी दिखाई दे रही है जो कि चिंताजनक है।
आपने उपस्थित विद्यार्थियों से कहा कि गर्मियों के मौसम में पक्षियों एवं अन्य जीव-जंतुओं के लिए दाने-पानी की व्यवस्था करना हमारा नैतिक दायित्व बनाता है । आपने विद्यार्थियों को संकल्प लेने के लिए प्रेरित किया कि अधिक से अधिक वृक्षारोपण किया जाए ताकि विभिन्न प्रजातियों को आवास उपलब्ध हो सके । डॉ. प्रेरणा मित्रा ने इस अवसर पर कहा कि महाविद्यालय का इको-क्लब पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है और प्रजातियों के संरक्षण के प्रयास लगातार किये जाते हैं । पर्यावरण जागरूकता से संबधित गतिविधियों में महाविद्यालय स्टॉफ एवं विद्यार्थी सक्रिय रूप से भाग लेते हैं । कार्यक्रम के पश्चात मिट्टी के सकोरों में पानी भरकर महाविद्यालय के परिसर में टाँगे गए । कार्यक्रम के दौरान वनस्पतिशास्त्र विभाग
वनस्पतिशास्त्र विभाग के डॉ. संतोष कुमार शर्मा, प्रो. सुधाकर राव, प्रो. सुनील कुमार शर्मा, डॉ. उज़मा चौधरी और स्टॉफ उपस्थित था ।

Related Articles

Back to top button