प्रदेश

नपा परिषद बैठक में नगर विकास के 21 प्रस्तावों को मिली मंजूरी

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर ३० मई ;अभी तक;  नगरपालिका परिषद् मंदसौर की साधारण सम्मेलन (परिषद बैठक) कल नपा सभागृह में आयोजित की गई। नपाध्यक्ष श्रीमती रमादेवी बंशीलाल गुर्जर की अध्यक्षता एवं सीएमओ श्री सुधीर कुमार सिंह की उपस्थिति में सम्पन्न। इस बैठक में कुल 21 प्रकरण परिषद के सम्मुख रखे गये तथा व्यापक विचार विमर्श के उपरांत सभी 21 प्रकरणों को मंजूरी प्रदान की गई।

                नपा परिषद की बैठक में वार्ड नं. 37 पार्षद दीपक गाजवा की दुकान से उपाध्याय इलेक्ट्रीक के मकान तक सीसी रोड़ बनाने के लिये बुलाई गई निविदा दर को मंजूरी प्रदान की गई। रामटेकरी चौराहा से सत्यसाई कॉलोनी हजारी नगर के अंतिम छोर तक नपा सीसी रोड़ बनाने का कार्य कराएगी। नपा इस कार्य पर लगभग 27 लाख रू. व्यय करेगी। लम्बे समय से इस मार्ग के सीसी कार्य की मांग क्षेत्रवासियों के द्वारा की जा रही थी। पार्षद दीपक गाजवा ने उक्त प्रस्ताव की स्वीकृति पर नपाध्यक्ष श्रीमती गुर्जर के प्रति आभार व्यक्त किया।

नपा की बैठक में वार्ड नं. 35 व 36 के मध्य नरसिंहपुरा पुलिया से सब्जी मण्डी चौराहा तक मेन रोड़ के सीसी कार्य व नाली निर्माण कार्य के निविदा दर को भी मंजूरी प्रदान की गई। नपा यहां होने वाले सीसी रोड़ व नाली निर्माण के कार्य पर लगभग 24 लाख रू. की राशि व्यय करेगी। नरसिंहपुरा, रामटेकरी, मदारपुरा क्षेत्र के निवासियों के आवागमन का सबसे प्रमुख मार्ग होने के कारण लम्बे समय से यहां के सीसी कार्य की मांग की जा रही थी जो अब पूर्ण होने जा रही है।  पार्षद श्रीमती प्रतिभा विक्रम भैरवा ने बैठक में उक्त प्रस्ताव की स्वीकृति पर नपाध्यक्ष श्रीमती गुर्जर के प्रति आभार व्यक्त किया।
परिषद की बैठक में वार्ड नं. 13 होटल भगत से लक्ष्मण शाह दरवाजा के पास स्थित शक्ति काम्पलेक्स तक सीसी रोड़ बनाने के लिये बुलायी गई, निविदा दर को मंजूरी प्रदान की गई। नपा परिषद इस रोड़ के सीसी कार्य पर लगभग 28 लाख रू. व्यय करेगी। इस स्थान पर सीसी रोड़ बनाने की मांग कई वर्षों से की जा रही थी। बस स्टेण्ड के समीप होने व शहर किला क्षेत्र के निवासियों के आवागमन का मार्ग होने के कारण सीसी रोड़ बनने से पूरे क्षेत्र को लाभ होगा। पार्षद श्रीमती प्रमिला संजय गोयल ने उक्त प्रस्ताव के लिये नपाध्यक्ष श्रीमती गुर्जर के प्रति आभार व्यक्त किया। नपा परिषद की बैठक में वार्ड नं. 18 कालाखेत रोड़ नं. 4 में सीसी रोड़ बनाने की निविदा दर को भी मंजूरी प्रदान की गई। नपा परिषद इस रोड़ के निर्माण पर लगभग 26 लाख राशि व्यय करेगी। नपा की बैठक में वार्ड नं. 15 मेवातीपुरा खेत्र में साबिर पानवाले के मकान से खिन्नी गुवाड़ी तक व खिन्नी गुवाड़ी से सुलभ काम्पलेक्स तक नली निर्माण कार्य करने के लिये बुलाई गई निविदा दर को भी मंजूरी प्रदान की गई। नपा परिषद यहां के नाली निर्माण कार्य पर लगभग 22.93 लाख रू. की राशि व्यय करेगी।
परिषद की बैठक में कायाकल्प अभियान के अंतर्गत मंदसौर नगर में बनने वाली कई सड़कों के निर्माण के लिये बुलाई गई। निविदा दर को भी मंजूरी प्रदान की गई। मंदसौर नपा परिषद कायाकल्प अभियान के अंतर्गत 4 करोड़ 4 5 लाख रू. की लागत से नगर की कई प्रमुख सड़कों का डामरीकरण कार्य करायेगी। नपा परिषद की बैठक में वार्ड नं. 5 अभिनंदन क्षेत्र में शंखेश्वर विहार एवं डोसी बिल्डिंग के पास सीसी रोड़ निर्माण कार्य करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी प्रदान की गई। नपा इस कार्य पर लगभग 45 लाख रू. की राशि व्यय करेगी। नपा परिषद की बैठक में अभिनंदन क्षेत्र वार्ड नं. 21 (अभिनंदन विस्तार नं. 1) में गुप्ता मार्केट, सेंगर सा. वाली गली में सीसी रोड़ निर्माण कार्य के प्रस्ताव को भी मंजूरी प्रदान की गई। नपा इस स्थान पर रोड़ के निर्माण पर लगभग 47 लाख रू. की राशि व्यय करेगी।
नपा परिषद की बैठक में वार्ड नं. 31 में राजीव कॉलोनी खानपुरा में सत्यनारायण घाटी चौक से नीलम शाह दरगाह तक आरसीसी नाला निर्माण कार्य किये जाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी प्रदान की गई। नपा इस कार्य पर लगभग 48 लाख रू. की राशि व्यय करेगी। नपा परिषद की बैठक में पुराने व जर्जर यूरिनल के स्थान पर नवीन सुविधायुक्त यूरिनल निर्माण किये जाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी प्रदान की गई इस प्रस्ताव के अंतर्गत नपा परिषद लगभग 55 लाख रू. की लागत से जहां भी पुराने व जर्जर यूरिनल को हटाकर नये यूरिनल बनाने की जरूरत है वहां तथा नवीन स्थानों पर भी सर्वसुविधायुक्त यूरिनल बनाने का कार्य किया जायेगा। सांसद प्रतिनिधि कपिल भण्डारी ने उक्त प्रस्ताव के लिये नपाध्यक्ष श्रीमती गुर्जर के प्रति आभार व्यक्त किया।
नपा की बैठक में स्वच्छ भारत मिशन को सुचारू बनाने हेतु जेटिंग कम सेक्शन मशीन जिसमें एक बड़ी व एक छोटी शामिल है। क्रय किये जाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई। इस प्रस्ताव के अंतर्गत हुडको के सीएमआर फण्ड से राशि नपा को प्राप्त हुई है। दोनों मशीनों के आने से मंदसौर नगर में जो नाले व नालियों में गंदगी की समस्या है। उसका समाधान हो जायेगा। मशीनों के आने से मशीनों से नालों की सफाई का कार्य किया जायेगा। पार्षद सुनील बंसल सहित कई पार्षदों ने इसके लिये हुडको डायरेक्टर श्री बंशीलाल गुर्जर के प्रति आभार व्यक्त किया।
परिषद की बैठक में न्यायालयीन प्रकरणों में समय-समय पर अभिभाषक नियुक्त करने एवं न्यायालय के कार्य के लिये नपाध्यक्ष एवं सीएमओ को अधिकृत करने का प्रस्ताव स्वीकृत किया गया। नपा परिषद की बैठक में वे सफाई कर्मचारी जिनकी मृत्यु शासकीय सेवा में रहते हुए हुई है और उनके आवेदन पूर्व से लंबित है ऐसे पात्र परिवारों को म.प्र. शासन के आदेशानुसार पूर्व मंे आवंटित शासकीय क्वार्टर बुक ऑफ वैल्यू पर देने के प्रकरण को भी मंजूरी प्रदान की गई। परिषद की बैठक में नपा उपाध्यक्ष श्रीमती नम्रता प्रीतेश चावला ने कहा कि श्रीमती रमादेवी गुर्जर की पुरी परिषद सभी को साथ लेकर जनता के हित में 9 माह से निरंतर काम कर रही है। नपा परिषद के कारण मंदसौर नगर में चहुं और विकास दिख रहा है।
पूर्व नपाध्यक्ष श्री राम कोटवानी ने कहा कि सफाई कर्मचारियों के हितों के लिये जो भी काम हुआ है वह भाजपा की नपा परिषदों ने किया है। सफाई कामगारों के लिये जो काम हमारी प्रदेश की सरकार व नपा ने किये है, उसी का परिणाम है कि सफाई कामगारों के जीवन स्तर में बदलावा आया है। आपने परिषद बैठक में अन्य विषयों पर भी अपने विचार रखे। नपा लोक निर्माण सभापति श्रीमती निर्मला नरेश चंदवानी ने कहा कि हमारी नपा परिषद लगभग 11 करोड़ रूपये के निर्माण कार्य प्रारंभ कर चुकी है या वे प्रक्रिया में है। इसमें 4 करोड़ 45 लाख रू. के कायाकल्प अभियान अंतर्गत बनने वाली सड़के भी शामिल है।
नपा जलकार्य सभापति श्री निलेश जैन ने कहा कि नपा परिषद 19 करोड़ रू. की लागत से दो स्थानों पर पम्प हाउस का कार्य करा रही है। साथ ही रामघाट में नया फिल्टर मीडिया भी लगाने जा रही है। भीषण गर्मी में भी न ागरिकों को आवश्यकता के अनुरूप पेयजल मिल रहा है। सांसद प्रतिनिधि श्री कपिल भण्डारी ने परिषद बैठक में पुराने व जर्जर यूरिनल के स्थान पर नवीन सुविधायुक्त यूरिनल बनाने का प्रस्ताव लाने पर नपाध्यक्ष श्रीमती गुर्जर को धन्यवाद दिया। पार्षद श्रीमती सुनिता भावसार ने कहा कि मंदसौर नगर के सभी वार्डों में विकास के काम हो रहे है। आपने अपने कई सुझावों से भी परिषद को अवगत कराया।
स्वास्थ समिति सभापति श्रीमती दीपमाला रामेश्वर मकवाना ने जेटिंग कम सक्शन मशीन क्रय किये जाने के प्रस्ताव के लिये परिषद को धन्यवाद दिया। पार्ष्ज्ञद सुनील बंसल ने उक्त मशीनों की स्वीकृति के लिये हुडकों के डायरेक्टर श्री बंशीलाल गुर्जर के प्रति भी आभार व्यक्त किया। सुनील बंसल ने अन्य विषयों पर भी विचार रखे। पार्षद प्रमिला संजय गोयल, दिव्या अनुप माहेश्वरी, श्रीमती संगीता शैलेन्द्र गोस्वामी, सुनील बंसल ने अवैध मांस दुकानों को हटाने का आग्रह मुख्य नगरपालिका अधिकारी से किया। पार्षद श्रीमती प्रतिभा विक्रम भैरवा ने बादरपुरा क्षेत्र में नवीन पुलिया निर्माण व नरसिंहपुरा मेन रोड़ के सीसी कार्य की स्वीकृति करने पर नपाध्यक्ष श्रीमती गुर्जर के प्रति आभार व्यक्त किया। पार्षद श्रीमती भावना जयप्रकाश पमनानी, श्रीमती माया भावसार ने खानपुरा क्षेत्र में नवीन नाले के निर्माण की स्वीकृति पर परिषद का आभार व्यक्त किया। पार्षद आशीष गौड़ ने वार्ड नं. 5 के सीसी  रोड़ बनाने के प्रस्ताव की स्वीकति पर नपाध्यक्ष श्रीमती गुर्जर के प्रति आभार माना। आपने अन्य विषयों पर भी अपने विचार रखते हुए परिषद में रखे गये कई और प्रस्तावों को भी मंजूरी देने का आग्रह पार्षदों से किया। नपा कार्यपालन यंत्री पी.एस. धारवे ने कायाकल्प अभियान अंतर्गत बनने वाली सड़कों की पूरी जानकारी परिषद के सामने रखी।
पार्षद तरूण शर्मा, श्रीमती पिंकी कमलेश सोनी, रफत पयामी, श्रीमती संगीता शैलेन्द्र गोस्वामी ने परिषद में रखे गये कई प्रस्तावों के प्रति अपनी असहमति व्यक्त की तथा अपने कई सुझावों से परिषद को अवगत कराया।
परिषद बैठक में पार्षद तरूण शर्मा ने जनसेवा अभियान शिविर पुरी तैयारी व प्रचार प्रसार कर लगाने की बात कही। नपा नेता प्रतिपक्ष व पार्षद रफत पयामी ने नेहरू उद्यान के आसपास गुमटियों को हटाने की मांग की तथा कई अन्य विषयों पर भी अपने विचार रखे।
पार्षद श्रीमती मंजु अनिल मालवीय ने पात्र हितग्राहियों को भूखण्ड अधिकार पत्र देने की मांग की। पार्षद शराफत शेख ने कहा कि मेरे वार्ड में विकास के सभी काम हो रहे है इसके लिये मैं नपाध्यक्ष श्रीमती गुर्जर को धन्यवाद देता हूॅ।
पार्षद आशीष गौड़ ने कहा कि प्रदेश की सरकार अवैध कॉलोनियों को जो वैध कर रही है उसमें मंदसौर नगर की अवैध कॉलोनियां भी वैध होने जा रही है। इससे सभी को लाभ होगा। पार्षद ईश्वरसिंह चौहान ने मंदसौर रेल्वे स्टेशन रोड़ का सौन्दर्यीकरण करने का सुझाव दिया तथा नगर में प्रमुख चौराहों पर सांकेतिक बोर्ड लगाने की बात कही।
नपा परिषद की बैठक में नपा उपाध्यक्ष श्रीमती नम्रता प्रीतेश चावला, नपा सभापतिगण श्रीमती निर्मला चंदवानी, सत्यनारायण भांभी, निलेश जैन, रमेश ग्वाला, श्रीमती शंातिदेवी दिनेश फरक्या, श्रीमती कौशल्या प्रहलाद बंधवार, श्रीमती दीपमाला रामेश्वर मकवाना, पार्षदगण श्रीमती पिंकी कमलेश सोनी, आशीष गौड़, तरूण शर्मा, प्रीतम पंचोली, ईश्वरसिंह चौहान एड., राम कोटवानी पूर्व नपाध्यक्ष, श्रीमती सुनीता अशोक भावसार, श्रीमती प्रमिला संजय गोयल, शाहिद मेव, श्रीमती पिंकी विनय दुबेला, सुनील बंसल, श्रीमती दिव्या अनुप माहेश्वरी, श्रीमती सुनिता नंदलाल गुजरिया, श्रीमती रेखा राजेश ऐरावाला, खेरून बी शेहजाद पटेल, रफत पयामी, श्रीमती संगीता शैलेन्द्र गोस्वामी, श्रीमती माया भावसार, श्रीमती भावना जयप्रकाश पमनानी, कमलेश सिसौदिया, शराफत शेख, श्रीमती प्रतिभा विक्रम भैरवा, दीपक गाजवा, श्रीमती गरिमा हितेन्द्र भाटी, श्रीमती मंजू अनिल मालवीय, सांसद प्रतिनिधि कपिल भण्डारी, विधायक प्रतिनिधि किशोर बड़सोलिया भी उपस्थित थे। बैठक मंे एजेंण्डे का वाचन नरेन्द्र परमार ने किया। बैठक के अंत में  राष्ट्रगान हुआ।

Related Articles

Back to top button