प्रदेश

नगर परिषद देवेंद्रनगर में एक वर्ष मे हुआ करोडो का फर्जीवाडा परत दर परत खुल रहे घोटाले

दीपक शर्मा

पन्ना २९ अगस्त ;अभी तक; पन्ना जिले की नगर परिषद देवेंद्रनगर में एक वर्ष के अंतराल मे भारी घोटाला तथा फर्जीवाडा किया गया है। जिसकी जानकारी सूचना के अधिकार के तहत आवेदक द्वारा ली गई थी। उसमें व्याप्क स्तर पर सामग्री खरीदी सहित अन्य निर्माण कार्यो में भारी फर्जीवाडा किया गया है।

नगर परिषद देवेन्द्रनगर की अध्यक्ष शिवांगी गुप्ता के पति ललित गुप्ता द्वारा विभिन्न कार्यो में जमकर फर्जीवाडा किया गया है। जिसमें इलेक्ट्रॉनिक आइटम जो जेम पोर्टल से खरीदने के शासन के नियम है लेकिन इनके द्वारा जेम पोर्टल से न खरीदकर मनमाने ढंग से स्थानीय बजार से खरीदकर तीन गुने दामो का भुगतान किया गया है। इसके अलावा रेलिंग पुतवाई का कार्य कराया गया। जिसमें 8 लाख रूपये मे पुताई कराने के बिल बाउचर लगाये गयें है। लेपटाप जो खरीदा गया वह कार्यालय मे न रखकर अध्यक्ष के घर मे रखा गया है।

इसके साथ ही नगर मे निर्माण कार्यो मे भी व्याप्क स्तर पर फर्जीवाडा किया गया है। यह भी सामने आया है कि सारे कार्य अध्यक्ष के पति ही संचालित कर रहे है, जबकी शासन के स्पष्ट आदेश है कि यदि महिला जनप्रतिनिधी है तो उसी के द्वारा कार्य किया जायेगा, उनके पति द्वारा नही। लेकिन नगर परिषद देवेन्द्रनगर मे नगर परिषद का सारा संचालन अध्यक्ष पति के माध्यम से ही कराया जा रहा है। अध्यक्ष पति की उक्त कार्यप्राणाली से नगर परिषद के कर्मचारी भी भारी परेशान है।

यह भी मामला सामने आया है कि नगर परिषद की राशि से अध्यक्ष पति द्वारा अपने घर में बोर कराया गया है। जबकी उसकी राशि नगर परिषद से भुगतान की गई है। इसके साथ ही शासन द्वारा नगर परिषद देवेंद्र नगर में कायाकल्प अभियान अंतर्गत प्राप्त हुई राशि से जीर्ण सड़को की मरम्मद कराई जानी थी, जिसके लिए 50 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई थी। लेकिन उक्त राशि मनमाने ढंग से नगर के अन्दर खर्च न करके मुख्य मार्ग सलेहा रोड पर करके लीपा पोती कर दी गई। जिससे उक्त सडक के बनते ही परखच्चे उड गयें है। स्थानीय लोगो ने जिला कलेक्टर से मांग करते हुए कहा है कि यदि एक वर्ष के कार्यकाल की जांच करा ली जाये तो नगर परिषद देवेन्द्र नगर मे बहुत बडा घोटाला उजागर हो सकता है।

Related Articles

Back to top button