विदेश

मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू ने गणतंत्र दिवस की बधाई दी:कहा- भारत-मालदीव में सदियों पुरानी दोस्ती, उम्मीद है यह और मजबूत होगी

मालदीव से जारी तनाव के बीच राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने भारत को गणतंत्र दिवस की बधाई दी है। PM मोदी और राष्ट्रपति मुर्मू के नाम अपने संदेश में मुइज्जू ने लिखा- मैं भारत सरकार और वहां के नागरिकों को इस मौके पर शुभकामनाएं देता हूं।

मुइज्जू ने कहा- मैं उम्मीद करता हूं कि भारत और मालदीव के बीच सदियों से चला आ रही दोस्ती आने वाले समय में और मजबूत होगी। मैं भविष्य में भारत सरकार और लोगों के लिए लगातार शांति और विकास की कामना की।

इधर, कुवैत स्थित भारतीय ऐंबैसी में गणतंत्र दिवस मनाया गया। भारतीय समुदाय के 4 हजार से ज्यादा लोग यहां जमा हुए। इस दौरान कुवैत में भारतीय राजदूत आदर्श स्विका ने झंडा फहराया और राष्ट्रपति मुर्मू की तरफ से दिया गया संदेश पढ़ा।

तस्वीर कुवैत स्थित भारतीय ऐंबैसी की है। यहां भारतीय समुदाय के हजारों लोग जमा हुए।

गणतंत्र दिवस पर गदर के गाने पर झूमे रूसी डिप्लोमैट्स
भारत के 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर नई दिल्ली में मौजूद अलग-अलग देशों की ऐंबैसी ने अनोखे ढंग से गणतंत्र दिवस की बधाई दी। रूसी दूतावास ने एक वीडियो के जरिए बधाई संदेश दिया। इसमें ऐंबैसी स्टाफ, उनके परिजन और बच्चे प्रोफेश्नल डांसर्स के साथ गदर फिल्म के गाने ‘मैं निकला, गड्डी ले के’ पर थिरकते नजर आए।

फुटेज रूसी ऐंबैसी ने जारी किया है। इसमें डिप्लोमैट्स और स्टाफ के सदस्य डांस करते दिख रहे हैं।

अमेरिकी ऐंबैसी ने भी बधाई दी
इसके अलावा अमेरिकी ऐंबैसी ने खास तरह से भारत को बधाई दी। दूतावास के वीडियो में डिप्लोमैट्स, स्टाफ और उनके परिजन रंगोली बनाते और बच्चे तिरंगा लहराते नजर आए। वहीं इजराइली डिप्लोमैट्स ने भी पारंपरिक भारतीय पोशाक में भारत को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं।

अमेरिकी दूतावास में डिप्लोमैट्स और उनके परिजनों ने मिलकर रंगोली बनाई।

इजराइली डिप्लोमैट्स ने धोती और साड़ी पहनकर भारत को बधाई दी
इजराइली ऐंबैसी ने भी सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर किया। इसमें इजराइली राजदूत नाओर गिलोन ने कुर्ता-धोती पहनकर भारत को बधाई दी। इसके अलावा दूतावास की महिला डिप्लोमैट्स ने भी साड़ी पहनकर गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं। जापान, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन के दूतावासों ने भी इस खास दिन पर बधाई दी।

वहीं अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भी रिपब्किल डे के मौके पर भारत की जनता को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा- मुझे उम्मीद है कि आने वाले समय में हमारे रिश्ते और मजबूत होंगे। मैं भारत को G20 शिखर सम्मेलन की सफलता की भी बधाई देता हूं। हमारी साझेदारी ही हमारे रिश्तों की मजबूती है।

फुटेज में इजराइली राजदूत नाओर गिलोन और डिप्लोमैट्स भारत के पारंपरिक कपड़े पहने दिख रहे हैं।

किंग चार्ल्स ने राष्ट्रपति मुर्मू को भेजा बधाई संदेश
ब्रिटेन के किंग चार्ल्स ने इस मौके पर राष्ट्रपति को शुभकामनाएं देते हुए मैसेज भेजा। उन्होंने कहा- मैं अपनी पत्नी के साथ इस खास मौके पर आपको और भारत के लोगों को बधाई देता हूं। यह मौका हमारे उन साझा मूल्यों की याद दिलाता है, जिसने हमें जोड़ रखा है।

मुझे भरोसा है कि आने वाले समय में दोनों देशों के बीच रिश्ते और मजबूत होंगे। मैं उम्मीद करता हूं कि दोनों देश वैश्विक चुनौतियों का मिलकर सामना करते रहेंगे।

ऑस्ट्रेलिया भी आज मनाता है राष्ट्रीय दिवस
इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने भी भारत के लोगों के लिए बधाई संदेश भेजा। उन्होंने कहा- हमारे साझा राष्ट्रीय दिवसों का दिन हमें दोस्ती का जश्न मनाने का एक और मौका देता है।दरअसल, ऑस्ट्रेलिया भी आज ही अपना राष्ट्रीय दिवस मनाता है।

अल्बनीज ने आगे कहा- दोनों देशों और यहां के लोगों के बीच गहरे रिश्ते हैं। हमारा भविष्य उज्ज्वल है। हम साथ मिलकर इस क्षेत्र और इंडो-पैसेफिक की सुरक्षा के लिए काम करते रहेंगे।

पुतिन ने कहा- भारत पर पश्चिमी देशों के दबाव का कोई असर नहीं पड़ता।

पुतिन बोले- PM मोदी की लीडरशिप में विकास कर रहा भारत
रिपब्लिक डे से एक दिन पहले रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने भी भारत और प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ की। उन्होंने कहा- PM मोदी की लीडरशिप की वजह से भारत में तेजी से आर्थिक विकास हो रहा है। भारत अपनी विदेश नीति को लेकर स्पष्ट है। यही वजह है कि भारत पर पश्चिमी देशों के दबाव का कोई असर नहीं पड़ता। रूस एक मजबूत साझेदार के रूप में भारत पर भरोसा करता है।

पुतिन ने PM मोदी के कामकाज के तरीके और नीतियों की भी प्रशंसा की। इसके अलावा उन्होंने कहा कि भारत में मेक इन इंडिया एक बेहतरीन कदम है।

Related Articles

Back to top button