विदेश

सेना प्रमुख पांडे ने अमेरिकी समकक्ष के साथ की उच्चस्तरीय बैठक, द्विपक्षीय संबंधों पर हुई चर्चा

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने अमेरिका के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और वैश्विक शांति और सुरक्षा प्रयासों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से चर्चा की। जनरल मनोज पांडे ने अमेरिकी सेना के गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया और फिर अर्लिंगटन नेशनल सीमेट्री में टॉम्ब ऑफ अननोन सोल्जर पर पुष्पांजलि अर्पित की। इसके बाद उन्होंने अमेरिकी सेना के चीफ ऑफ स्टाफ के साथ उच्चस्तरीय चर्चा की।

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने गुरुवार को अमेरिका के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और वैश्विक शांति और सुरक्षा प्रयासों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से चर्चा की। बता दें कि जनरल मनोज पांडे की 13 फरवरी को शुरू हुई अमेरिकी यात्रा 16 फरवरी को संपन्न हो जाएगी।
जनरल मनोज पांडे ने अमेरिकी सेना के गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने अर्लिंगटन नेशनल सीमेट्री में ‘टॉम्ब ऑफ अननोन सोल्जर’ पर पुष्पांजलि अर्पित की।

मनोज पांडे ने उच्चस्तरीय बैठक में लिया हिस्सा

भारतीय सेना ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर जनरल मनोज पांडे की अमेरिकी यात्रा की तस्वीरें शेयर कीं और कहा,

जनरल मनोज पांडे ने अपनी आधिकारिक यात्रा पर फोर्ट मायर्स में पहुंचने पर अमेरिकी सेना के गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया और उसके बाद अर्लिंगटन नेशनल सीमेट्री में ‘टॉम्ब ऑफ अननोन सोल्जर’ पर पुष्पांजलि अर्पित की। इसके बाद जनरल मनोज पांडे ने अमेरिकी सेना के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल रैंडी जॉर्ज के साथ उच्चस्तरीय चर्चा की।

बयान में कहा गया कि जनरल मनोज पांडे ने अमेरिकी सेना के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल रैंडी जॉर्ज और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय चर्चा में हिस्सा लिया। इस चर्चा का उद्देश्य द्विपक्षीय महत्व के मुद्दों और वैश्विक शांति व सुरक्षा के लिए परस्पर प्रतिबद्धता को बढ़ाना था।

अपनी यात्रा के दौरान, सेना प्रमुख ने फोर्ट बेल्वोइर में आर्मी जियोस्पेशियल सेंटर का भी दौरा किया और फोर्ट मैकनेयर में राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के उपाध्यक्ष के साथ बातचीत की।

भारतीय दूतावास का किया दौरा

सेना प्रमुख ने वाशिंगटन में भारतीय दूतावास का दौरा किया और दूतावास की प्रभारी से मुलाकात की। साथ ही अहम पहलुओं पर चर्चा भी हुई।

Related Articles

Back to top button