प्रदेश

एक सौ सात वर्ष की गुंदाबाई राजपूत ने भी डाला वोट बृद्ध मतदाताओ के घर घर से डलवाये जा रहे वोट

दीपक शर्मा

पन्ना १६ अप्रैल अभी तक;  लोकसभा निर्वाचन अंतर्गत खजुराहो संसदीय क्षेत्र के सात विधानसभा क्षेत्रों में मतदान दल द्वारा 15 अप्रैल को अनुपस्थित श्रेणी के मतदाताओं के घर पहुंचकर भारत निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन अनुसार मतदान संपन्न करवाया गया। खजुराहो लोकसभा की चंदला विधानसभा में मतदान दल द्वारा 18 अप्रैल को होम वोटिंग करवाई जाएगी।

आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन में 85 वर्ष से अधिक आयु एवं दिव्यांग मतदाताओं को होम वोटिंग की सुविधा प्रदान की गई थी। निर्धारित तिथि तक फार्म 12 डी में आवेदन करने वाले एवं सहमति प्रदान करने वाले ऐसे मतदाताओं द्वारा घर से मतदान किया गया। मतदान दल में शामिल अधिकारी-कर्मचारी सोमवार को सुबह शासकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय पन्ना से मतदान सामग्री प्राप्त कर निर्धारित रूट पर वाहनों से मतदान संपन्न कराने के लिए रवाना हुए। इस दौरान पात्र मतदाताओं ने घर से सुगमतापूर्वक मतदान किया और आयोग द्वारा प्रदान इस सुविधा की सराहना भी की। किन्हीं कारणोंवश मतदान दल के प्रथम भ्रमण के दौरान मतदान से वंचित अनुपस्थित श्रेणी के मतदाता द्वितीय भ्रमण के दौरान अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे।

खजुराहो लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत होम वोटिंग की सहमति प्रदान करने वाले पन्ना जिले में अनुपस्थित श्रेणी के मतदाताओं की संख्या 813 है, जबकि छतरपुर जिले में 271 और कटनी जिले में 881 मतदाता हैं। होम वोटिंग के दौरान ग्राम मड़ला निवासी 107 वर्षीया गुंदाबाई ने भी घर से मतदान किया और अपनी उंगली पर लगी अमिट स्याही दिखाकर कर्त्तव्य निभाने का संदेश दिया। उनके पुत्र ने बताया कि उनके वृद्ध माता मतदान केन्द्र तक पहुंचने में अक्षम थीं। आयोग द्वारा प्रदान की गई इस सुविधा के बारे में बताने पर उन्होंने घर से मतदान करने की इच्छा जताई। गुंदाबाई की भांति 85 वर्ष से अधिक आयु के अन्य बुजुर्ग मतदाताओं और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाताओं द्वारा भी लोकसभा निर्वाचन में अपने मताधिकार का उपयोग किया गया और भारत निर्वाचन आयोग का आभार जताकर खुशी व्यक्त की गई।

Related Articles

Back to top button