प्रदेश

बालिकाए सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग लेकर खुद अपनी रक्षा कर सकती हैः-इरफान

दीपक शर्मा

पन्ना १८ डेम्बर ;अभी तक; फिटनिस ट्रेनिंग एकेडमी पन्ना मार्शल आर्ट क्लासेस मुख्य प्रशिक्षक सेंसाई इरफान खान ने बालिका छात्रावास रक्सेहा कि बालिकाओं को गुड टच, बेड टच एवं आत्मरक्षा से जुडी कई समस्याओं को उनके निदान सहित समझाते हुए कहा की। आज की नारी को अपनी सुरक्षा के लिए बचाव के तरीकों को जानना जरूरी है। ताकि मुश्किल वक्त आने पर आसानी से अपना और अपने परिवार का बचवा कर सके। नेताजी सुभाषचन्द्र बोस बालिका छात्रावास रक्सेहा में छात्राओं को बचाव के तरीकों का उपयोग करने डेमो भी दिया गया।

नेताजी सुभाषचन्द्र बोस आवासीय बालिका छात्रावास सक्सेहा वार्डन श्रीमति अमिता श्रीवास्तव ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि छात्राओं के लिए आत्मरक्षा का प्रषिक्षण जरूरी है यह विसम परिस्थ्तिओं में आपकी मदत करेंगा। छात्राओं के साथ साथ महिलाओं के लिए विशेषकर ऐसे आत्मरक्षा के कार्यक्रम होना जरूरी साथ ही छात्राओं को आत्मरक्षा के लिए जागरूक किया गया। सेल्फ डिफेंस सिखाने से आत्म विश्वास बढ़ा है।

इरफान सर और हर्षिता विष्वकर्मा ने छात्राओं को आत्मरक्षा कि महत्वपूर्ण जानकारी दी बस छात्राएं इसका समय पर उपयोग करें। छात्राओं को रानीलक्ष्मी बाई आत्मरक्षा अभियान के तहत बालिका छात्रावास रक्सेहा कि छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाए जा रहें। नेताजी सुभाषचन्द्र बोस बालिका छात्रावास रक्सेहा में छात्राओें को बताया गया है कि अगर आत्मरक्षा की तकनीक का वह प्रतिदिन अभ्यास करें और दिल में हौसला रखें तो वह स्वयं खुद की रक्षा कर सकती हैं। छात्राओं को फिर किसी के ऊपर आत्मनिर्भर रहने की जरूरत नहीं है। यह बातें आत्मरक्षा के गुर सिखाते हुए कराते के ब्लैक बेल्ट धारी मुख्यप्रशिक्षक सेंसाई इरफान खान ने छात्राओं से कहीं। महिला प्रशिक्षक सेंसाई हर्षिता विष्वकर्मा ने पर्स, चेन, मोबाइल आदि छीनने से लेकर आपातकालीन स्थिति में खुद को सुरक्षित करने की तकनीक छात्राओं को सिखाई वार्डन श्रीमति अमिता श्रीवास्तव, सहायक वार्डन श्रीमति सरिता साहू, प्रशिक्षक इरफान खान, महिला प्रशिक्षक हर्षिता विश्वकर्मा एवं स्टाफ उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button