प्रदेश

परीक्षा सेंटर से छात्राओं के हिजाब चोरी: दो मामलो को सुलझाने में पुलिस उलझी

मयंक शर्मा

खंडवा २३ फरवरी ;अभी तक;  नगर के अलग्र अलग थाना क्षेत्र के सिविल लाइन स्थित कन्या शाला एव एमएलबी स्कूल से हिजाब गायब की शिकायत पर पुलिस हरकत मेें आ गयी है। परीक्षा केंद्रों से हिजाब का गायब होना वहां की व्यवस्थाओं पर भी प्रश्नवाचक चिह्न लगाता है।

                         शिकायती आवेदन लेकर थाने पहुंचे मुस्लिम नेता फरहाज शेख ने बताया कि अभी एमपी बोर्ड की परीक्षाएं चल रही हैं। सुंदर भाई गुप्ता स्कूल में परीक्षा देने गई एक मुस्लिम छात्रा का हिजाब चोरी हो गया। कुछ दिन पहले भी इस तरह की घटना सामने आई थी।
                           मुस्लिम समुदाय की एक बालिका का हिजाब एमएलबी स्कूल से  गायब होने की सूचना समुदाय के बड़े जिम्मेदार लोगों तक पहुंची थी। पहली वारदात  में समाज ने इस मामले पर ध्यान नहीं दिया था, लेकिन मंगलवार को दूूसरी बार हुआ है। इसलिए मामले की जांच के लिए शिकायती आवेदन दिया है।
                         शिकायज  मे  कहा गया कि यह शहर में सौहार्द और आपसी भाईचारे पर प्रहार करने की साजिश  है। हिजाब मुस्लिम परंपरा अनुसार महिलाओं एवं बालिकाओं के लिए अपनी इज्जत है । इसके बगैर समुदाय की महिलाएं घर के बाहर कदम तक नहीं निकालती हैं।
                       एमएलबी स्कूल से भी हिजाब गायब होने की शिकायत एमएलबी स्कूल के प्रधान पाठक को भी की गई थी। चोरी का यह अजीब मामला है।   परीक्षा देकर बाहर निकली छात्रा के बैग से हिजाब चोरी हो जाने की शिकायत मिलने के बाद अब स्थानीय पुलिस भी हिजाब चोर को तलाश रही है। हिजाब चोरी में किसी शरारती तत्व का हाथ बता रहे हैं। हालांकि, पुलिस का कहना है कि सीसीटीवी फुटेज देखने और पूछताछ के बात ही कुछ कहा जा सकता है। हालांकि, इससे पहले भी शहर के एक स्कूल में ऐसी की घटना को अंजाम दिया गया था, जिसे सामान्य मानकर नजरअंदाज कर दिया गया था ।
                            अब गत मंगलवार को पुनः सिविल लाइन क्षेत्र में स्थित सुंदर बाई गुप्ता स्कूल में  दोपहर एमपी बोर्ड का 12वीं का पेपर था। स्कूल में पेपर देने के आई एक मुस्लिम छात्रा ने क्लासरूम में प्रवेश करने से पहले अपना हिजाब बैग में रख दिया था। पेपर देने के बाद वह बाहर निकली तो उसे बैग में रखा हिजाब नहीं मिला। छात्रा ने इसकी सूचना स्कूल प्रबंधन और परिजनों को दी। लेकिन, स्कूल प्रबंधन से संतोष जनक जवाब नहीं मिलने पर छात्रा के परिजन स्थानीय जनप्रतिनिधियों से मिले और उन्हें घटना की जानकारी दी।
                             देर शाम हिजाब चोरी के मामले को लेकर कोतवाली थाना में शिकायती आवेदन दिया गया। इससे पहले 11 नवंबर 2023 को भी शहर के शासकीय एमएलबी स्कूल में भी इसी तरह का मामला सामने आया था। मामले में स्कूल में लगे सीसीटीवी फुटेज खंगालने पर भी किसी तरह का कोई सुराग हाथ नहीं लगा था। ऐसे में दोनों मामलों को लेकर मंगलवार देर शाम शहर के कुछ मुस्लिम जनप्रतिनिधि मोघट थाने पहुंचे और मामले की जांच के लिए शिकायती आवेदन दिया। आवेदन मिलने की पुष्टि कोतवाली थाना प्रभारी श्री दाइोर ने की है।
                             ये घटनाएं किसी शरारती तत्व की साजिश लग रही हैं, जिससे कुछ उल्टा सीधा करने के लिए लोगों को उकसाया जा रहा है। पहली वारदात  में समाज ने इस मामले पर ध्यान नहीं दिया था, लेकिन यह दूसरी बार हुआ है। इसलिए मामले की जांच के लिए शिकायती आवेदन दिया है।

 


Related Articles

Back to top button