प्रदेश

मध्य प्रदेश का सबसे छोटा मतदान केंद्र है जहां मात्र 40 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे

आनंद ताम्रकार

बालाघाट २५ अक्टूबर ;अभी तक;  निर्वाचन आयोग द्वारा बालाघाट जिले के वारासिवनी अनुविभाग में स्थित लालबर्रा विकासखंड के अंतर्गत आने वाले ग्राम सोनेवानी में मतदान केन्द्र बनाया गया जो मध्य प्रदेश का सबसे छोटा मतदान केंद्र है जहां मात्र 40 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

सुश्री कामिनी ठाकुर एसडीएम एवं निर्वाचन अधिकारी वारासिवनी ने अवगत कराया की वनग्राम सोनेवानी में अनुसूचित जनजाति आदिवासी गोंड परिवार के लोग निवास करते हैं जिन्हें अब तक मतदान करने के लिये अपने ग्राम से लगभग 20 किलोमीटर दूर नवेगांव टेकाडी के मतदान केंद्र में जाना पडता था।

उक्त मतदान केन्द्र तक जाने के लिये उन्हें पैदल चलना पडता था  जिसके कारण जंगल में वन प्राणियों के हमला करने का भय और कच्चा रास्ता होने से आवागमन में परेशानी उठानी पड़ती थी जिसके कारण मतदान का प्रतिशत भी प्रभावित होता था और अनेक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग भी नही कर पाते थे।
इन विसंगतियों को दृष्टिगत रखते हुए निर्वाचन आयोग द्वारा ग्राम सोनेवानी में जो की वनग्राम है की प्राथमिक शाला में मतदान केन्द्र बनाया गया है जिससे इन वनग्राम में निवासरत मतदाताओं को मतदान करने में कोई परेशानी ना हो और सभी मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकें।

उन्होंने यह भी बताया की जिले में 2 ग्रीन मतदान केन्द्र है उनमें से सोनेवानी 1 है। चारो ओर से जंगलों से घिरे रहने के कारण इन्हें ग्रीन मतदान केन्द्र का नाम दिया गया है और मतदान केन्द्र को हरे रंग से रंगवाया जाना है।

सोनेवानी वनग्राम जो की प्रस्तावित सोनेवानी अभ्यारण के अंतर्गत आने वाला 1 गांव है जिसमें केवल 9 घ्ज्ञर है और उसमें 12 परिवार निवास करते है पूरे परिवारों में 60 लोग हैं जिनमें 40 लोग मतदाता की श्रेणी में आते है।

लालबर्रा जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री चंद्र सिंह मंडलोई के अनुसार सोनेवानी मतदान केन्द्र लालबर्रा विकासखंड से लगभग 45 किलोमीटर दूर स्थित है वन मार्ग बंद होने से यह पैदल आवागमन होता है।

इसके पूर्व उन्हें टेकाडी स्थित मतदान केन्द्र में 20 किलोमीटर दूर पैदल चलकर मतदान करने आना पडता था। लेकिन निर्वाचन आयोग के निर्देश पर सोनेवानी में मतदान केंद्र बनाये जाने से मतदाताओं को मतदान करने में अब कोई परेशानी नहीं होगी।

Related Articles

Back to top button