विदेश

भारत ने कनाडा के लिए फिर शुरू की वीजा सर्विस:आज से सिर्फ 4 कैटेगरीज में अप्लाई कर सकेंगे, कनाडा बोला- ये अच्छा संकेत

कनाडा के लोगों के लिए भारत सरकार ने एक बार फिर से वीजा सर्विस शुरू करने का फैसला लिया है। इसका कनाडा ने स्वागत किया है। कनाडा ने कहा कि दोनों देशों के रिश्तों को देखते हुए ये अच्छा संकेत है। इंडियन हाई कमीशन ने 25 अक्टूबर को ओटावा में कहा था कि भारत 26 अक्टूबर यानी आज से कनाडा में वीजा सर्विस को आंशिक रूप से शुरू करेगा।

उन्होंने बताया कि फिलहाल सिर्फ चार कैटेगरीज- एंट्री, बिजनेस, मेडिकल और कॉन्फ्रेस में वीजा के लिए अप्लाई कर सकेंगे। दरअसल, खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मुद्दे पर भारत और कनाडा के बीच बढ़े तनाव के बाद भारत ने 21 सितंबर को वीजा सर्विस सस्पेंड कर दी थीं।

भारतीय डिप्लोमैटिक यूनिट को मिल रही धमकियों के बाद बंद हुई थी सर्विस
भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने 21 सितंबर को कहा था कि कनाडा में हमारे डिप्लोमैटिक यूनिट को धमकियां मिल रही हैं। वे अपना काम नहीं कर पा रहे हैं। यही वजह है कि वीजा सर्विसेज सस्पेंड की गई हैं।

उन्होंने कहा था कि कनाडा आतंकियों को रहने और उनके मंसूबों को अंजाम देने की जगह दे रहा है।

भारत ने कनाडा में रह रहे भारतीयों से सतर्क रहने को कहा था
इससे पहले, 20 सितंबर को भारत के विदेश मंत्रालय ने कनाडा में रहने वाले अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की थी। जिसमें कहा गया था- कनाडा में जारी भारत विरोधी एक्टिविटीज के मद्देनजर वहां रहने वाले या वहां की यात्रा पर जाने वाले नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वो बहुत सतर्कता बरतें।

एडवाइजरी में कहा गया था- हालिया वक्त में देखा गया है कि कनाडा में मौजूद इंडियन डिप्लोमैट्स और इंडियन कम्युनिटी के एक खास तबके को धमकियां दी जा रही हैं। ये वो लोग हैं जो भारत विरोधी एजेंडे का विरोध करते हैं। कनाडा में बिगड़ते हुए सुरक्षा हालात के मद्देनजर वहां मौजूद इंडियन स्टूडेंट्स को सबसे ज्यादा सतर्क रहने की सलाह दी जाती है।

 

Related Articles

Back to top button