खेलकूद

IND VS PAK: टीम इंडिया फिर चलाएगी जीत का चाबुक, पाकिस्तान की हार तो तय है

क्रिकेट की दुनिया में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच से बड़ा मैच कोई नहीं होता. इस मैच पर पूरी दुनिया की नजरें होती हैं. क्रिकेट की पिच पर इन दोनों टीमों का सामना होने जा रहा है. एशिया अंडर-19 कप में ये दोनों टीमें टकराएंगी और लगातार दूसरी जीत हासिल करने की कोशिश करेंगी.

भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें जब भी टकराती हैं रोमांच सिर चढ़कर बोलता है. हाल ही में भारत में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में और उससे पहले एशिया कप-2023 में इन दोनों टीमों का सामना हुआ था. दोनों मौकों पर भारतीय टीम ने बाजी मारी थी. अब एक बार फिर ये इन दोनों देशों की क्रिकेट टीमें टकराने जा रही हैं. ये मैच हालांकि सीनियर टीमों के बीच नहीं होना है बल्कि जूनियर टीमों के बीच होना है. इस समय यूएई में अंडर-19 एशिया कप खेला जा रहा है. इस एशिया कप में भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने होंगी.

भारतीय युवाओं से उम्मीद होगी कि वह सीनियर टीम के काम को दोहराएं और पाकिस्तान को मात दें. इस युवा टीम में वो काबिलियत है. पहले मैच में भारतीय युवा टीम ने दमदार खेल दिखाया था. दोनों ही टीमें हालांकि अपना पहला मैच जीतकर आ रही हैं. ऐसे में दोनों के पास आत्मविश्वास होगा लेकिन पाकिस्तान पर मानसिक दबाव हो सकता है जिसका कारण भारत-पाकिस्तान के बीच खेले गए मैचों की हिस्ट्री है जिसमें हालिया दौर में पाकिस्तान को अधिकतर मौकों पर मुंह की खानी पड़ी है.

युवा टीम इंडिया का दम

भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में अपने पहले मैच में अफगानिस्तान को मात दी थी. पहले मैच में टीम इंडिया के लिए अर्शिन कुलकर्णी का बल्ला चला था. उन्होंने 105 गेंदों पर चार चौकों की मदद से नाबाद 70 रन बनाए थे. सरफराज खान के भाई मुशीर खान ने 48 रनों की पारी खेली थी. इस पारी में उन्होंने 53 गेंदों का सामना किया था और तीन चौके मारे थे. वहीं गेंदबाजी में राज लिंबानी और कुलकर्णी ने तीन-तीन विकेट अपने नाम किए थे. नमन तिवारी ने दो विकेट लिए थे. टीम के कप्तान उदय शरण को उम्मीद होगा कि पहले मैच में टीम इंडिया ने जो प्रदर्शन किया था, पाकिस्तान के खिलाफ वो उसे दोहराएं. टीम इंडिया की थोड़ी परेशानी बस यही होगी कि पहले मैच में उसके कुछ बल्लेबाजों की बैटिंग नहीं आई थी. ऐसे में पाकिस्तान के खिलाफ अगर वह बल्लेबाजी करने उतरें तो दवाब में न आ जाएं.

पाकिस्तान को भी मिली जीत

वहीं पाकिस्तान ने इस टूर्नामेंट में अपने पहले मैच में नेपाल को मात दी थी. इस मैच में पाकिस्तानी गेंदबाजों ने शानदार काम किया था और 152 रन पर टीम को ढेर कर दिया था. पाकिस्तान ने तीन विकेट खोकर ये लक्ष्य हासिल कर लिया था. भारत की जो परेशानी है वो पाकिस्तान की भी है. उसके भी कुछ बल्लेबाजों को बैटिंग का मौका नहीं मिला था. ऐसे में भारत के खिलाफ ये टीम बिखर न जाएं.पाकिस्तान के लिए एजन अवेस ने नाबाद 56 रन बनाए थे. कप्तान साद बैग ने 56 गेंदों पर 50 रनों की पारी खेली. कप्तान ने अपनी पारी में पांच चौके मारे थे. पाकिस्तान के गेंदबाज मोहम्मद जीशान ने इस मैच में छह विकेट लेकर तहलका मचा दिया था. टीम इंडिया को जीशान से सावधान रहने की जरूरत है.

ऐसे हैं हेड टू हेड आंकड़े

भारत और पाकिस्तान की अंडर-19 टीमों के बीच खेले गए पिछले पांच मैचों के आंकड़े देखे जाएं तो इसमें भारतीय टीम का बल्ला भारी रहा है. टीम इंडिया ने चार बार पाकिस्तान को हराया जबकि एक बार ही पाकिस्तान की टीम जीत सकी है. पाकिस्तान ने हालांकि इन दोनों टीमों के बीच खेल गए हालिया मैच को जीता था. ये मैच 25 दिसंबर 2021 को खेला गया था. भारतीय टीम ने आठ बार एशिया कप पर कब्जा जमाया है वहीं पाकिस्तान एक भी बार ये खिताब नहीं जीत सका है.

Related Articles

Back to top button