प्रदेश

मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद् द्वारा विकासखंड सीतामऊ में योग ध्यान शिविर सम्पन्न

महावीर अग्रवाल  

मंदसौर/सीतामऊ २ जून ;अभी तक;   मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद् द्वारा हार्टफूलनेस संस्था हैदराबाद के सहयोग से सीतामऊ विकासखंड की 115 ग्राम विकास प्रस्फुटन समितियों में ध्यान एवं योग शिविर सम्पन्न हुआ। जिला समन्वयक तृप्ती वैरागी के मार्ग दर्शन एवं विकासखंड समन्वयक नारायणसिंह निनामा के निर्देशन में नवांकुर संस्था एवं परामर्शदाताओं के सहयोग से ध्यान एवं योग शिविर गांव-गांव में पूर्ण हुए।

                           नवांकुर संस्था नाटाराम प्रगतिशिल विकास समिति के कार्यक्रम समन्वयक हरिओम गंधर्व ने बताया गया कि ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति बड़ौद एवं ग्राम पंचायत के सहयोग से अंतिम शिविर बड़ौद में सम्पन्न हुआ। जिसमें सरपंच, सचिव, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायक सचिव एवं स्वयं सहायता समूह के पदाधिकारी उपस्थित थे।

हार्टफूलनेस संस्था के प्रशिक्षक विरम भाई एवं पारस भाई (गुजरात) ने बताया कि धरती के लिए जैविक खेती महत्वपूर्ण है ऐसे ही जीवन के लिए ध्यान एवं योग महत्वपूर्ण है, निरंतर ध्यान एवं योग से हम जीवन के तनाव के साथ ही बुरी आदतों से भी छुटकारा पा सकते है। निरंतर ध्यान से हम नशे को छोड़ सकते है। अरविंद संस्था गुजरात के ब्लॉक समन्वयक हार्दिक पटेल (गुजरात) ने कहा की संस्था गुजरात में पूरी तरह जैविक खेती पर काम करती है। साथ ही वर्तमान में मध्यप्रदेश योग एवं ध्यान को लेकर टीम गांव-गांव में जा रही है। मंदसौर के ग्रामीण क्षैत्रों में योग एवं ध्यान को लेकर काफी उत्साह देखा गया।

जिला समन्वयक तृप्ती वैरागी एवं ब्लॉक समन्वयक नारायणसिंह निनामा ने बताया कि मध्यप्रदेश में 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मध्यप्रदेश में 1 करोड़ लोगो को एक साथ योग ध्यान शिविर का लक्ष्य लिया गया है। उपरोक्त लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए नवांकुर संस्था के साथ ही ग्राम विकास प्रस्फुटन समितियां भी लगी हुई है। ध्यान एवं योग से हम जीवन में एकाग्रता बड़ा सकते है। गांव-गांव में सम्पन्न हुए शिविर के दौरान नशामुक्ति की शपथ भी दिलाई गई। साथ ही प्रस्फुटन समितियों के माध्यम से गांव-गांव में नशामुक्ति हेतु दिवार लेखन किया गया।

Related Articles

Back to top button