खेलकूद

19 जनवरी से शुरू होगा ILT-20 सीजन-2

इंटरनेशनल लीग T-20 (ILT-20) का दूसरा सीजन 19 जनवरी से 17 फरवरी तक यूएई में खेला जाएगा। इस बार डेविड वॉर्नर, कायरन पोलार्ड और अंबाती रायडू जैसे सितारे भी खेलते नजर आएंगे। लीग से जुड़े पूर्व भारतीय क्रिकेट सबा करीम ने यह जानकारी सोमवार को भोपाल में दी। सबा इस समय ILT20 की ट्रॉफी के साथ भारत के अलग-अलग शहरों के विजिट पर हैं। सोमवार को वे इसी सिलसिले में दैनिक भास्कर के भोपाल ऑफिस आए थे।

क्या है ILT20?

सबा ने बताया कि ILT20 एक फ्रेंचाइजी बेस टी-20 लीग है, जिसे अमीरात क्रिकेट बोर्ड करवाता है। लीग में 6 फ्रेंचाइजी की टीमें हिस्सा लेती हैं। 19 जनवरी 2024 से लीग का दूसरा सीजन शुरू होगा। पहले सीजन का खिताब गल्फ जाइंट्स ने जीता था। टीम ने 12 फरवरी 2023 को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में डेजर्ट वाइपर्स को 7 विकेट से हराया था।

लीग की ट्रॉफी भी खास है

सबा ने कहा- ‘इंटरनेशनल लीग की ट्रॉफी यूनिक है। इसमें यूएई की खूबसूरती को दर्शाने का प्रयास किया गया है। दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा की हाईट से मिलती-जुलती इसकी भी हाइट रखी गई है। बुर्ज खलीफा की ऊंचाई 830 मीटर है, इसे मिलीमीटर में कन्वर्ट कर ट्रॉफी की ऊंचाई 830 मिलीमीटर रखी गई। इस पर बना 7-पॉइंट क्राउन UAE के 7 राज्यों की यूनिटी को दर्शाता है। जबकि 12.2 किलोग्राम का वजन यूएई के गौरव का प्रतीक है, क्योंकि 2 दिसंबर (12वें महीने का दूसरा दिन) को यूएई का नेशनल-डे मनाया जाता है। इसी दिन इस साल का ट्रॉफी टूर भी शुरू किया गया।’

ट्रॉफी के अंदर एक बेहद खूबसूरत पेंडेंट रखा गया है, इसे ट्रॉफी जीतने वाली टीम ही देख सकती है। ट्रॉफी को इंग्लैंड के थॉमस लुइट ने डिजाइन किया है।

इंटरनेशनल लीग T-20 का फॉर्मेट

इंटरनेशनल लीग T-20 लीग (ILT20) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) जैसे फॉर्मेट में खेली जाती है। मुकाबले 3 मैदानों पर होने हैं। सभी टीमों को आपस में लीग मैच खेलने होते हैं। लीग राउंड में पॉइंट्स टेबल की टॉप-2 टीमें के बीच क्वालिफायर-1 होता है, जबकि तीसरे और चौथे नंबर की टीम के बीच एलिमिनेटर होता है।

क्वालिफायर-1 जीतने वाली टीम फाइनल में पहुंचती है, जबकि हारने वाली टीम एलिमिनेटर के विजेता से क्वालिफायर-2 खेलती है। क्वालिफायर-2 और क्वालिफायर-1 की विनर के बीच फाइनल होता है।

करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों को जोड़ने के लिए ट्रॉफी टूर

जी एंटरटेनमेंट के प्रेसिडेंट राहुल जोहरी ने कहा- ‘ILT-20 लीग के ट्रॉफी टूर की शुरुआत कर हमें खुशी हो रही है। प्लेयर्स की एक्सीलेंस और अचीवमेंट को प्रतीक मानकर ही स्पेशल ट्रॉफी को बनाया गया है। देश को टॉप क्वालिटी क्रिकेट से रूबरू कराने के लिए जी एंटरटेनमेंट कमिटेड है। सीजन-1 की बेहतरीन सक्सेस के बाद क्रिकेट एंटरटेनमेंट में नए रिकॉर्ड बनाने के उद्देश्य से दूसरे सीजन की शुरुआत होगी।

भारत के करोड़ों क्रिकेट प्रेमी फैंस को ILT-20 से जोड़ने के लिए देश में ट्रॉफी टूर कराया जा रहा है। सीजन-1 में भी इंडियन फैंस के सपोर्ट ने टूर्नामेंट को सफल बनाया। हमें पूरा यकीन है कि ट्रॉफी टूर से देशभर के फैंस एक नया कनेक्शन बना सकेंगे।’

Related Articles

Back to top button