प्रदेश

वन विभाग के अधिकारियों की प्रतारणा से तंग आकर युवक ने फांसी लगाकर आत्महत्या की

आनंद ताम्रकार

बालाघाट ९ जून ;अभी तक;  जिले के लांजी तहसील के अंतर्गत ग्राम पंचायत देवरबेली के गांव उलटनाले में 35 वर्षीय युवक बिरजू मरावी ने कल अपने ही घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

                            मृतक के परिजनों के अनुसार वन विभाग के अधिकारियों द्वारा उसका मकान अतिक्रमण में होना बताकर उसको प्रताड़ित कर रहे थे प्रताड़ित कर उससे रूपया दारू और मुर्गे की मांग करने के लिये वे रात उसके घर पर पहुंचकर बुलडोजर से मकान तुड़वा देने की धमकी देने से मानसिक रूप में प्रताड़ित होकर उसने यह आत्मघाती कदम उठाया है।
मृतक ने आत्महत्या करने के पहले वन विभाग के उन अधिकारियों के खिलाफ अपना आडियो क्लिप भी रिकॉर्ड किया है। जिसे पुलिस ने बरामद कर लिया है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार वन विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों के द्वारा मृतक बिरजू के विरूद्ध मकान का अतिक्रमण हटाने का प्रकरण दर्ज किया है जिसका जुर्माना लगभग 23 हजार रुपये था। उस रकम को वसूलने के लिये रेंजर अभिषेक जाट और वन विभाग के सिपाही द्वारका प्रसाद मिश्रा उसके घर समय वे समय आकर दबाव बनाते रहे है।

मृतक के पत्नी गुलवासन मरावी ने बताया कि सिपाही और रेंजर आधी रात को आते थे खेती मत करो यह से भाग जाओ मकान तुड़वा देंगे ऐसी धमकी देते थे।

एसडीओ पुलिस लांजी दुर्गेश आर्मो ने बताया की देबरवेली के समीप उलटनाले में 35 वर्षीय बिरजू मरावी ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है उसकी पत्नी ने उसे फांसी उतारकर कमरे में ही रख दिया था देबरवेली पुलिस स्टाफ घटना स्थल पर पहुंचा एसडीएम लांजी,जनपद मुख्य कार्यपालन अधिकारी भी मौके पर पहुंचे मृतक के पास से एक अडियों मिला है जिसमें फॉरेस्ट के वन विभाग का नाम मृतक द्वारा लेकर उनके द्वारा लगातार परेशान करने की बात कही गई है। पुलिस उपलब्ध तथ्यों के आधार पर जांच कर कार्यवाही करेगी।

Related Articles

Back to top button