1 लाख के अवैध सागौन के साथ पिकअप जब्त, रेंजर को टक्कर मारने के बाद फरार हो रहा था चालक

7:30 pm or July 28, 2022

मयंक भार्गव

बैतूल २८ जुलाई ;अभी तक;   दक्षिण वन मंडल बैतूल की आठनेर-मोर्शी रेंज की टीम ने सागौन तस्करी के मामले में एक बड़ी सफलता हासिल की है। विभाग ने एक लाख से अधिक कीमत का अवैध सागौन बरामद किया है। वहीं एक टाटा मिनी पिकअप एवं मोटर साइकिल सहित एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। कार्रवाई के दौरान सागौन तस्करों ने रेंजर के वाहन को टक्कर भी मारी। इसके बावजूद टीम ने हिम्मत नहीं हारी।

रात्रि 1 बजे पीछा कर पकड़ा

रेंजर भीमा मण्डलोई ने बताया कि मानसून गश्ती के दौरान मुखबिर से वन मंडलाधिकारी दक्षिण बैतूल (सामान्य) विजयानन्तम टीआर को सागौन चोरी के संबंध में सूचना दी गई थी। इस सूचना के आधार पर 27-28 जुलाई को रात्रि 1.10 बजे ग्राम झुनकारी घोड़देव से पीछा कर वरूड़ अमरावती हाईवे पर माडु नदी के समीप मिनी पिकअप वाहन क्रमांक एमएच-29/बीई-4437 को पकड़ा।

बाईक से कर रहे पिकअप की पेट्रोलिंग

इसमें अवैध सागौन चरपट 61 नग थी। जिसकी कीमत 107499 रुपये हैं। पिकअप वाहन की पेट्रोलिंग (रैकी) करते हुये होंडा एसपी शाइन मोटर साइकिल चल रही थी। जिस पर वाहन क्रमाक अंकित नहीं है। इस पर आरोपी मोहम्मद सलीम पिता अब्दुल सलाम उम्र 27 वर्ष निवासी ब्राह्मणवाड़ाथड़ी, तहसील चांदुर बाजार, जिला अमरावती चल रहा था। उसे गिरफ्तार कर भारतीय वन अधिनियम 1927 की धारा 41, 42, 52, तथा मप्र वनोपज (व्यापार विनियमन) अधिनियम 1969 की धारा 5 (1) 15 के तहत वन अपराध प्रकरण पंजीबद्ध किया है।

इनका रहा सहयोग

बताया जाता है कि अवैध सागौन ले जा रहे वाहन को रोकते समय ड्राइवर ने रेंजर श्री मंडलोई के वाहन को टक्कर मार कर भागने का भी प्रयास किया। इसके बावजूद वन अमले ने वाहन नहीं निकलने दिया। इस जप्ती में वनपरिक्षेत्र अधिकारी आठनेर सा. मोर्शी श्री मंडलोई, वनपरिक्षेत्र अधिकारी मुलताई सामान्य अशोक राहंगडाले एवं वन चौकी हीरादेही के वन अमले तथा परिक्षेत्र आठनेर-मुलताई के स्टाफ तथा सुरक्षा श्रमिकों का सहयोग रहा।