10 राज्यों के 55 पक्षी विशेषज्ञ पहुंचे कान्हा पार्क आज से पक्षी सर्वेक्षण शुरू

4:53 pm or June 10, 2022
मंडला संवाददाता
मंडला १० जून ;अभी तक;  कान्हा टायगर रिजर्व के अंतर्गत 10 से 12 जून, 2022 तक प्रथम ग्रीष्म ऋतु पक्षी सर्वेक्षण का आयोजन हो रहा है।
                     इस बारे में जानकारी देते हुए सुनील कुमार सिंह, क्षेत्र संचालक, कान्हा टायगर रिजर्व ने बताया कि यह पक्षी सर्वेक्षण कार्य  वाईल्डलाईफ एंड नेचर, इंदौर की संस्था के सहयोग से किया जा रहा है। यह इस साल का दूसरा पक्षी सर्वेक्षण है। अलग अलग ऋतु में सर्वेक्षण करने से पक्षियों की विभिन्न प्रकार की जातियों के बारे में जानकारी मिलती है.
                   संयुक्त संचालक नरेश सिंह यादव द्वारा प्रतिभागियों को कान्हा के बारे में जानकारी दी। संस्था के अध्यक्ष सुरेंद्र बागड़ा ने बताया कि इस सर्वेक्षण कार्य में स्वयंसेवकों का रुझान बहुत  अधिक था और अनुभव को आधार बनाते हुए देश के 10 राज्यों से 55 पक्षी विशेषज्ञ को चुना गया हैं।
                      पक्षी सर्वेक्षण का मुख्य उद्देश्य प्रवासी और स्थानीय पक्षियों की गणना करना है, इस तरह के सर्वेक्षण से पक्षियों के बारे में अधिक जानकारी इकट्ठा करना है, उनके प्राकृतिक आवास, व्यवहार में कोई बदलाव आदि का अध्ययन करना है। कान्हा के पार्क अधीक्षक सुनील सिन्हा ने बताया कि सर्वेक्षण में 2 से 3 समूह को कान्हा टायगर रिजर्व के अलग-अलग स्थानों पर भेजा जाएगा और सर्वेक्षण किया जाएगा। इस तरह के सर्वेक्षण से विभाग को पक्षियों के आकड़ों को एकत्रित करने में सहायता मिलती है, तथा निष्कर्ष के अनुसार पक्षियों के संरक्षण के लिए योजना तैयार की जा सकेगी।