11 अगस्त को पशुपतिनाथ मंदिर से शुरू होगा हर घर झंडा अभियान : कलेक्टर श्री सिंह

8:25 pm or July 27, 2022
महावीर अग्रवाल
मंदसौर 27 जुलाई ;अभी तक;  कलेक्टर श्री गौतम सिंह एवं मंदसौर विधायक श्री यशपाल सिंह सिसोदिया की अध्यक्षता में सभी सामाजिक संगठनों के साथ हर घर झंडा अभियान की बैठक सुशासन भवन स्थित सभागृह में आयोजित की गई। यह अभियान 13 अगस्त से 15 अगस्त तक चलाया जाएगा।
                  बैठक के दौरान कलेक्टर ने कहा कि हर गंगा अभियान का शुभारंभ 11 अगस्त को पशुपतिनाथ मंदिर से किया जाएगा इसके लिए जिले में 1 लाख 68 हजार झंडो को तैयार किया जा रहा है। इसके निर्माण के लिए 400 स्व सहायता समूह की महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया गया है, जो कि झंडे तैयार कर रही हैं। इसके लिए 6000 मीटर खादी का कपड़ा भी मंगवाया गया है। सभी झंडे खादी के कपड़े से तैयार किए जाएंगे। झंडा तैयार करने से स्व सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार भी प्राप्त होगा। 25,000 झंडे भारत सरकार से मंगवाए गए हैं। खादी के झंडे विक्रय हो इसके लिए गांव, नगर, शहर, ग्राम, जिला, विकासखंड सभी स्तर पर 447 विक्रय केंद्र बनाए गए हैं।
                    बैठक के दौरान विधायक श्री यशपाल सिसोदिया ने कहा कि हर व्यक्ति तिरंगे को शान से लहराएगा। साथ ही आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को फ्री में झंडे भी सामाजिक संगठनों के माध्यम से प्रदान किए जाएंगे। इसके लिए भी आगामी दिनों में एक विशेष बैठक आयोजित की जाएगी। स्कूलों में भी सामाजिक संगठनों के लोग जाएंगे तथा बच्चों को झंडे के प्रति जागरूक करेंगे।  मीडिया भी हर व्यक्ति को झंडा फहराने एवं झंडे के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रेरित करें। इस दौरान सभी सामाजिक संगठनों ने भी हर घर झंडा अभियान के अंतर्गत अपने अपने विचार व्यक्त किए। बैठक के दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री कुमार सत्यम, अपर कलेक्टर श्री आरपी वर्मा, एडिशनल एसपी श्री गौतम सोलंकी, मंदसौर एसडीएम श्री बिहारी सिंह, संयुक्त कलेक्टर श्री रणजीत सिंह, जन अभियान परिषद, सभी सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि, सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित थे।