17 से शुरू होगी मेमू पैसेन्जर ट्रेन, मेल एक्स्प्रेस का लगेगा किराया

मयंक भार्गव

बैतूल १३ नवंबर ;अभी तक;  कोविड काल के पूर्व विगत 24 मार्च 2020 से बंद पैसेंजर ट्रेनों में से कुछ ट्रेनों का रेलवे द्वारा स्पेशल मेमू ट्रेन बनाकर शुरू किया जा रहा है। फिलहाल आमला जंक्शन से तीनों दिशाओं में एक-एक ट्रेन चलाई जा रही है। इन ट्रेनों का स्टापेज तो पैसेन्जर ट्रेन की तरह सभी स्टेशनों में रहेगा लेकिन इनमें किराया मेल एक्सप्रेस ट्रेनों से समान लगेगा। इन सभी ट्रेनों में यात्रा करने जनरल टिकिट की बिक्री शुरू हो जाएगी। आमला से इटारसी ट्रेन सुबह के समय होने से बैतूल से इटारसी के लिए एक ट्रेन उपलब्ध हो जाएगी जिससे इटारसी पहुंचकर आगे की यात्रा भी की जा सकेगी।

कोविड काल में ट्रेनों का संचालन बंद होने के बाद रेलवे द्वारा पिछले दिनों अधिकतर मेल एक्सप्रेस ट्रेने तो शुरू कर दी थी लेकिन पेसेन्जर ट्रेन शुरू नहीं की थी। रेलवे द्वारा सभी रूट पर कम से कम एक-एक पैसेन्जर ट्रेन शुरू करने का निर्णय लिया है। रेलवे द्वारा पैसेन्जर ट्रेनों को मेमू ट्रेन के रूप में चलाया जाएगा। फिलहाल आमला से छिंदवाड़ा, नागपुर और इटारसी के लिए एक-एक ट्रेन शुरू की जा रही है। तीनों ट्रेन में 8-8 बोगी रहेगी। मेमू ट्रेन शुरू होने से जिले के सभी स्टेशनों में अब कम से कम एक ट्रेन की सुविधा उपलब्ध होगी।

17 नवंबर से शुरू होगी आमला- छिंदवाड़ा मेमू ट्रेन

आमला- छिंदवाड़ा के बीच 17 नवंबर से ट्रेन शुरू होगी। ट्रेन क्रमांक 01319 आमला से सुबह 8 बजे छिंदवाड़ा के लिए निकलेगी जो सुबह 11.15 बजे छिंदवाड़ा पहुंचेगी। छिंदवाड़ा से शाम 18.15 बजे चलकर रात 21.20 बजे आमला पहुंचेगी। इस ट्रेन का जंबाड़ा, बोरदेही, नवेगांव, हिरदागढ़, जुन्नारदेव, पालाचौरी, इकलहरा और परासिया में स्टाप रहेगा। मेमू ट्रेन क्रमांक 01323 नागपुर से आमला के बीच ट्रेन क्रमांक 01324 आमला- नागपुर के बीच चलेगी। ट्रेन क्रमांक 01317 आमला से इटारसी के सुबह 8 बजे आमला, 8.20 बजे बैतूल से चलकर 11.20 बजे इटारसी पहुंचेगी। इटारसी से ट्रेन क्रमांक 01318 दोपहर 12.20 बजे चलकर शाम 4 बजे आमला पहुंचेगी। मेमू ट्रेन में मेल एक्सप्रेस ट्रेन के बराबर किराया लगेगा और जनरल टिकिट भी उपलब्ध होगी।