2.81 लाख परिवारों को जनवरी -फरवरी माह का एकमुश्त खाद्यान्न मिलेगा

मयंक भार्गव बैतूल से

बैतूल ५ जनवरी ;अभी तक;  लक्षित सार्वजनिक प्रणाली के तहत पात्र परिवारों को जनवरी- फरवरी माह का एकमुश्त खाद्यान्न वितरण के निर्देश खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के प्रमुख सचिव फैज अहमद किदवई ने दिये है। जिला आपूर्ति अधिकारी बैतूल एके कुजूर ने बताया कि प्रमुख सचिव के निर्देश के परिपालन में लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत बैतूल जिले में पात्र 2 लाख 81 हजार परिवारों को जनवरी-फरवरी माह का एकमुश्त खाद्यान्न वितरण के लिए 6642 टन खाद्यान्न का आवंटन किया गया है। जिसमें 5379 टन गेहूं एवं 1263 टन चावल का आवंटन शामिल है। उन्होंने बताया कि दो माह के एकमुश्त खाद्यान्न वितरण से 2 लाख 81 हजार परिवारों के 12 लाख 30 हजार सदस्य लाभान्वित होंगे। जिला आपूर्ति अधिकारी श्री कुजूर ने बताया कि खाद्यान्न का आवंटन होने के बाद उचित मूल्य दुकानों को खाद्यान्न भेजा जा रहा है।

पीओएस मशीन से बायोमेट्रिक सत्यापन से होगा खाद्यान्न वितरण

लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत माह जनवरी -फरवरी का एकमुश्त खाद्यान्न वितरण के संबंध में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के प्रमुख सचिव फैज अहमद किदवई ने विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किये है। प्रमुख सचिव द्वारा जारी निर्देशों के मुताबिक पात्र हितग्राहियों को माह जनवरी- फरवरी 2022 का पात्रता अनुसार नियमित एवं पीएमजी केएव्हाय का खाद्यान्न एकमुश्त वितरण किया जाये। उचित मूल्य दुकानों पर दो माह का खाद्यान्न दुकान की भण्डारण क्षमता के मुताबिक चरणबद्ध तरीके से प्रदाय कराया जाये एवं दुकान पर प्रदाय मात्र में से ही पात्र परिवार को एक मुश्त दो माह का खाद्यान्न वितरण कराया जाये। प्रमुख सचिव ने निर्देश दिये है कि पात्र हितग्राहियों को पीओएस मशीन से बायोमेट्रिक सत्यापन के आधार पर ही सामग्री का वितरण कराया जाये एवं हितग्राही को वितरित खाद्यान्न की पीओएस मशीन से जारी पावती आवश्यक रूप से दी जाए।

एकमुश्त दो माह के खाद्यान्न वितरण व्यवस्था से सतर्कता समिति के सदस्यों स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आवश्यक रूप से अवगत कराकर प्रचार- प्रसार करने तथा खाद्यान्न के प्रदाय व वितरण पर सतत निगरानी- निरीक्षण करने एवं वितरण में अनियमितता पाई जाने पर कठोर कार्यवाही के निर्देश प्रमुख सचिव ने दिये है।