ऊर्जा साक्षरता अभियान ; नवीकरणीय ऊर्जा के लिए प्रभावी क्रियान्वयन जरूरी: प्रबंध संचालक श्री शर्मा

10:07 pm or July 19, 2022
(दीपक शर्मा)
 पन्ना: १९ जुलाई ;अभी तक;  ऊर्जा संरक्षण और नवीकरणीय ऊर्जा के बेहतर प्रबंधन के जरिए उपयोग के लिए नागरिकों को जागरूक करने के साथ ही प्रभावी तरीके से क्रियान्वयन भी जरूरी है। रिनीवल एनर्जी के नये स्त्रोत की वर्तमान समय में आवश्यकता है। यह बात मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम के प्रबंध संचालक श्री कर्मवीर शर्मा ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में ऊर्जा साक्षरता अभियान की बैठक के अवसर पर कही। उन्होंने कहा कि शासकीय कार्यालय और भवन में ऊर्जा खपत कम करने के लिए कार्ययोजना बनाएं। आगामी दिनों में अभियान चलाकर ऊर्जा साक्षरता अभियान का क्रियान्वयन करें।
                         प्रबंध संचालक श्री शर्मा ने कहा कि ऊषा एप के माध्यम से नागरिकों को ऊर्जा साक्षरता अभियान में भागीदार बनाएं। आमजन एंड्राएड स्मार्ट फोन में ऊषा एप डाउनलोड कर अभियान से जुड़ सकते हैं। इसके साथ ही निर्धारित मॉड्यूल अनुसार प्रश्नों का जवाब देकर प्रमाण पत्र प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को भी अपने लक्षित वर्ग को अभियान से जोड़ने के निर्देश दिए। अभियान में स्कूल और कॉलेज के छात्र-छात्राओं के वृहद स्तर पर पंजीकरण करवाने के निर्देश भी दिए गए। उन्होंने अवगत कराया कि एक मोबाइल नंबर पर पांच व्यक्ति पंजीयन करा सकेंगे। ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों मंे निकायवार लक्षित आबादी को जोड़ने के लिए भी निर्देश दिए। इसके साथ ही विभिन्न नवाचार के जरिए अभियान की सफलता के लिए निर्देशित किया गया। उन्होंने कहा कि बेहतर कार्य करने वाले पांच जिलों और स्कूल, कॉलेज, शासकीय कार्यालय और एनजीओ को पुरस्कृत किया जाएगा।
                       कलेक्टर श्री मिश्र ने कहा कि बिजली के दुरूपयोग पर सख्ती से पालन करवाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि अभियान के क्रियान्वयन के लिए नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग के साथ-साथ ऊर्जा विभाग को भी रणनीति के साथ कार्य करना होगा।
                       ऊर्जा साक्षरता अभियान से जुड़ने के लिए एप के साथ ही वेबसाइट ूूूण्नेींण्उचण्हवअण्पद पर पंजीयन करवाया जा सकता है।