Pakistan करतारपुर में ‘दर्शन रिजॉर्ट’ का निर्माण कराने की बना रहा योजना, यहां से गुरुद्वारा दरबार साहिब के हो सकेंगे दर्शन

इसका निर्माण गुरुद्वारा दरबार साहिब से महज 500 मीटर की दूरी पर किया जाएगा। अगले माह परियोजना का शिलांयास कर 2024 के अंत तक इसे पूरा कर लिया जाएगा। परियोजना में पूरा पैसा प्रांत सरकार द्वारा लगाने की बात कहते हुए प्रांतीय सचिव ने बताया कि रिजॉर्ट की ऊपरी मंजिल पर कम से कम 10 कमरे मिनी थियेटर और जिम होगी।

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की सरकार करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब के निकट दर्शन रिजॉर्ट बनाने की योजना बना रही है। यहां से सिख यात्रियों को गुरुद्वारा दरबार साहिब के दर्शन हो सकेंगे। पाकिस्तान में गुरुद्वारा दरबार साहिब को जोड़ने वाले करतारपुर कारिडोर का उद्घाटन 2019 में किया गया था।
सिख धर्म के पहले गुरु नानक देव ने करतारपुर में अपने जीवन के अंतिम वर्ष बिताए थे। ऐसे में सिख धर्म में इस स्थान का विशेष महत्व है।पंजाब प्रांत के पर्यटन सचिव राजा जहांगीर अनवर ने बताया कि 30 करोड़ पाकिस्तानी रुपये (तकरीबन 8.91 करोड़ रुपये) की लागत से पांच मंजिला दर्शन रिजॉर्ट का निर्माण अगले माह शुरू किया जाएगा। परियोजना का निर्माण दुनियाभर से आने वाले सिखों की सुविधा के लिए किया जाएगा।

दरबार साहिब से महज 500 मीटर की दूरी पर किया जाएगा निर्माण 

उन्होंने बताया कि इसका निर्माण गुरुद्वारा दरबार साहिब से महज 500 मीटर की दूरी पर किया जाएगा। अगले माह परियोजना का शिलांयास कर 2024 के अंत तक इसे पूरा कर लिया जाएगा। परियोजना में पूरा पैसा प्रांत सरकार द्वारा लगाने की बात कहते हुए प्रांतीय सचिव ने बताया कि रिजॉर्ट की ऊपरी मंजिल पर कम से कम 10 कमरे, मिनी थियेटर और जिम होगी।

वहीं, द एक्सप्रेस न्यूज ने सोमवार को बताया कि महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा गुरुद्वारा दरबार साहिब करतारपुर के परिसर में स्थापित की जाएगी। महाराजा रणजीत सिंह की यह प्रतिमा जून 2019 में उनकी 180वीं वर्षगांठ के अवसर पर लाहौर के शाही किले में स्थापित की गई थी, लेकिन कुछ चरमपंथियों के हमले के बाद प्रतिमा क्षतिग्रस्त हो गई थी।