गणगौर पर्व की धूम, अग्रवाल समाज मातृशक्ति  ने निकाली झेल 

महावीर अग्रवाल

मंदसौर ३ अप्रैल ;अभी तक;  मंदसौर में इन दिनों गणगौर पर्व का उल्लास छाया हुआ है होली के बाद गणगौर पर्व की शुरुआत हो चुकी है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गणगौर त्योहार को सच्ची श्रद्धा और भक्ति के साथ मनाने से सुख-शान्ति और समृद्धि की प्राप्ति होती है। इसी के तहत बुधवार को मंदसौर में अग्रवाल समाज मातृशक्ति ने स्थानीय दशपुर कुंज से गणगौर की झेल निकाली जो मुख्य मार्गो से होते हुए जनकुपूरा स्थित भगवान श्री नरसिंह मंदिर पर पहुंची। इस दौरान महिलाओं ने ईशर-गणगोर को पानी पिलाया और गणगौर गीतों पर नृत्य करते हुए झाले दिए। गणगौर झेल में ईशर( दूल्हा) यशिका (अपेक्षा) मित्तल तथा पार्वती (दुल्हन) हर्षाली गोयल
अग्रवाल समाज गणगौर उत्सव समिति की .. श्रीमती पिंकी ओम गोयल ने बताया कि  फाल्गुन मास की पूर्णिमा यानी होलिका दहन के साथ ही गणगौर पर्व की शुरूआत हो जाती है और चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को गणगौर के रूप में पर्व मनाया जाता है। भगवान शिव और देवी पार्वती की श्रृद्धा में मनाया जाने वाला पर्व गणगौर का नाम गण ओर गौरी शब्द से लिया गया है, गण यानी शिव का नाम है और गौरी माता पार्वती का नाम है। मान्यता है कि इसी व्रत के दिन देवी पार्वती ने अपनी उंगली से रक्त निकालकर महिलाओं को सुहाग बांटा था। इसलिए महिलाएं अखण्ड सौभाग्य प्राप्ति के दिन गणगौर को श्रृद्धा भाव से मनाती है और गणगौर की पूजा करती है। इसी के चलते मंदसौर में भी अग्रवाल समाज की मातृशक्ति और युवतियों में गणगौर पर्व को लेकर विशेष उत्साह का माहौल है। महिलाऐ प्रतिदिन नरसिंह मंदिर में गणगौर की पूजा करती है तथा ईशर-गणगौर माता को पानी पिलाती है। गणगौर तीज से पूर्व अग्रवाल महिला मंडल ने पूरे उत्साह के साथ गणगौर की झेल गाजे-बाजे के साथ निकाली।
इस दौरान मातृशक्ति में श्रीमती पिंकी गोयल ,अर्चना गोयल, प्रियंका मित्तल, रिंकी अग्रवाल, शीतल अग्रवाल, अलका मित्तल, संगीता गोयल, पिंकी अग्रवाल, प्रियंका अग्रवाल ,किरण बाहेती ,खुशबू एरन तथा युवतियों में खुशी गोयल, प्राची गोयल,नैना अग्रवाल, साक्षी मित्तल ,आयुषी अग्रवाल ,दिशा अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में महिलाएं और युवतियां उपस्थित थी।