एक लाख 5 हजार से अधिक महिलाओं के आवेदन पंजीकृत, कलेक्टर ने दी बधाई

दीपक शर्मा

पन्ना: १० अप्रैल ;अभी तक;  मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में जिले के नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में 1 लाख 5 हजार 387 महिलाओं के आवेदन आॅनलाइन दर्ज किए जा चुके हैं। सोमवार को शाम 6 बजे तक नगरीय क्षेत्र अंतर्गत 13 हजार 778 और ग्रामीण क्षेत्र अंतर्गत 91 हजार 609 आवेदन पंजीकृत किए गए हैं। इसमंे नगर पालिका परिषद पन्ना के 5 हजार 805, नगर परिषद अजयगढ़ के 1 हजार 183, अमानगंज के 1 हजार 346, देवेन्द्रनगर के 1 हजार 276, गुनौर के 1 हजार 705, ककरहटी के 1 हजार 85 और नगर परिषद पवई के 1 हजार 378 आवेदन शामिल हैं। इसी प्रकार जनपद पंचायत अजयगढ़ के 15 हजार 112, गुनौर के 19 हजार 314, पन्ना के 16 हजार 189, पवई के 18 हजार 62 और शाहनगर के 22 हजार 932 आॅनलाइन आवेदन दर्ज किए गए हैं।
                             जिला कलेक्टर द्वारा निर्धारित समयावधि के पूर्व ही महिलाओं के 1 लाख से अधिक आॅनलाइन आवेदन दर्ज होने पर जिला पंचायत सीईओ एवं योजना के कार्य में संलग्न अधिकारी-कर्मचारियों सहित पूरी लाड़ली बहना टीम को बधाई दी है। साथ ही दर्ज आवेदनों मंे डीबीटी इनेबल और आधार अपडेशन की लंबित कार्यवाही भी समय सीमा में पूर्ण करने के लिए कहा है।
                           उल्लेखनीय है कि योजना अंतर्गत आवेदन के शुरूआती दिनों में कुछ तकनीकी समस्याओं के बाद टीम द्वारा निरंतर उल्लेखनीय कार्य किया गया। जनसेवा मित्रों ने भी इस कार्य में बढ़चढ़ कर अभूतपूर्व योगदान दिया। विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से योजना के बारे में प्रचार-प्रसार व जागरूक करने के अलावा घर-घर जाकर महिलाओं को आवेदन करने के लिए प्रेरित किया गया। अधिकारियों द्वारा नियमित रूप से शिविर का निरीक्षण कर कार्य की प्रगति का जायजा लिया गया। अनिश्चितकालीन हड़ताल समाप्ति के बाद आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने भी निरंतर कार्य की प्रगति में सहयोग किया।
योजना की लक्ष्यपूर्ति के लिए आगामी दिनों में भी शिविर लगातार लगेंगे। शिविर स्थल तक पहुंचने में असमर्थ महिलाओं के घर पहुंचकर फाॅर्म भरवाए जाएंगे। जनसेवा मित्र रामदास दहायत ने सोमवार को पवई विकासखण्ड के ग्राम सिंघासर निवासी महिला कप्पू बाई ढ़ीमर के घर पहुंचकर फार्म भरवाया। महिला पैर की बीमारी से ग्रसित है और शिविर तक पहुंचने में असमर्थ थी।