खेलकूद

हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप आज से, 27 टीमें लेंगी हिस्सा

14वीं हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप (14th Hockey India Senior Women’s National Championship) 13 मार्च से पुणे (Pune) के पिंपरी में मेजर ध्यानचंद हॉकी स्टेडियम (Major Dhyanchand Hockey Stadium) में शुरू होगी, जिसका फाइनल 23 मार्च को खेला जाएगा। टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली कुल 27 टीमों को आठ पूलों में विभाजित किया गया है।

मौजूदा चैंपियन हॉकी मध्य प्रदेश को हॉकी बिहार और छत्तीसगढ़ हॉकी के साथ पूल ए में रखा गया है, पिछले साल के उपविजेता और इस साल के संस्करण का मेजबान हॉकी महाराष्ट्र, दिल्ली हॉकी और केरल हॉकी के साथ पूल बी में है। पूल सी में हॉकी झारखंड, उत्तर प्रदेश हॉकी और हॉकी आंध्र प्रदेश शामिल हैं जबकि पूल डी में हॉकी हरियाणा, पुडुचेरी हॉकी और असम हॉकी शामिल हैं।

हॉकी एसोसिएशन ऑफ ओडिशा, हॉकी चंडीगढ़ और गोवा हॉकी पूल ई का हिस्सा हैं। पूल एफ में हॉकी पंजाब, हॉकी हिमाचल, हॉकी राजस्थान और हॉकी मिजोरम शामिल हैं। हॉकी कर्नाटक खुद को पूल जी में मणिपुर हॉकी, हॉकी उत्तराखंड और दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव हॉकी के साथ पाता है जबकि हॉकी बंगाल, तमिलनाडु की हॉकी यूनिट, हॉकी गुजरात और तेलंगाना हॉकी पूल एच में हैं।

आगामी टूर्नामेंट महत्वपूर्ण है क्योंकि यह भारतीय महिला हॉकी टीम के लिए अगली मुख्य संभावित खिलाड़ियों को चुनने के लिए मंच के रूप में काम करेगा। सीनियर महिला टीम के अधिकांश सदस्य, जिनमें भारतीय कप्तान सविता, सर्वाधिक कैप्ड खिलाड़ी वंदना कटारिया, मोनिका, नवनीत कौर, सलीमा टेटे जैसी अनुभवी खिलाड़ियों के साथ ही दीपिका और संगीता कुमारी जैसी उभरती प्रतिभाएँ इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही हैं। सभी अपने-अपने राज्यों से प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए तैयार हैं।

प्रत्येक पूल से शीर्ष टीम 20 मार्च को होने वाले क्वार्टर-फ़ाइनल में पहुंचेगी, जबकि सेमी-फ़ाइनल 22 मार्च को होगा। तीसरे/चौथे स्थान का प्ले-ऑफ़ 23 मार्च को निर्धारित है, जिसके बाद उसी शाम को फ़ाइनल होगा।

विशेष रूप से, 29 भारतीय अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी इस टूर्नामेंट का हिस्सा होंगे, जो हॉकी के स्तर को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा। हॉकी महाराष्ट्र की टीम में वैष्णवी विट्ठल फाल्के, अक्षता अबासो ढेकाले और रजनी एतिमारपु होंगी, जबकि मारियाना कुजूर, अजमीना कुजूर और ज्योति छत्री हॉकी एसोसिएशन ऑफ ओडिशा के लिए आएंगी। निक्की प्रधान, ब्यूटी डुंगडुंग, सलीमा टेटे और संगीता कुमारी हॉकी झारखंड के लिए एक्शन में नजर आएंगी और बलजीत कौर और गुरजीत कौर हॉकी पंजाब का प्रतिनिधित्व करेंगी।

हॉकी उत्तर प्रदेश में मुमताज खान, वंदना कटारिया और बंसारी सोलंकी अपना जलवा बिखेरेंगी, जबकि बिचू देवी खारीबाम, इशिका चौधरी और लालरेम्सियामी क्रमशः मणिपुर हॉकी, हॉकी मध्य प्रदेश और हॉकी मिजोरम का प्रतिनिधित्व करेंगी। हॉकी हरियाणा 11 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों से सुसज्जित एक स्टार-स्टडेड लाइन-अप उतारेगा, जिसमें मोनिका, नवनीत कौर, नेहा, निशा, दीपिका, महिमा चौधरी, ज्योति, सविता, शर्मिला देवी, सोनिका और उदिता शामिल हैं।

आगामी कार्यक्रम को लेकर हॉकी इंडिया के अध्यक्ष डॉ. दिलीप टिर्की ने कहा, “इतने सारे अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को अपनी-अपनी राज्य टीमों के लिए खेलते हुए देखना बहुत अच्छा है। इससे न केवल हॉकी का स्तर बेहतर होता है, बल्कि इससे युवाओं को वरिष्ठ पेशेवरों के साथ खेलने का बहुमूल्य अनुभव भी मिलेगा। हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप सभी खिलाड़ियों के लिए एक बड़ा मंच है और हम कई प्रतिभाओं को सामने लाने की उम्मीद कर सकते हैं जो भविष्य में संभावित रूप से भारतीय महिला हॉकी टीम का प्रतिनिधित्व कर सकती हैं।”

टूर्नामेंट के शुरूआती मुकाबले में हॉकी मध्य प्रदेश की टीम 13 मार्च को भारतीय समयानुसार सुबह सात बजे छत्तीसगढ़ हॉकी से भिड़ेगी।

Related Articles

Back to top button