प्रदेश

बजट बैठक में पार्षद श्रीमती गोस्वामी ने रखें नगरहित में सुझाव

महावीर अग्रवाल 

मंदसौर ३१ मार्च ;अभी तक;  वार्ड नं. 26 की पार्षद श्रीमती संगीता शैलेन्द्र गिरी गोस्वामी नगर पालिका की बजट बैठक में मदसौर विकास के सुझाव रखे।
                          श्रीमती गोस्वामी ने बैठक में कहा कि नगरपालिका हर साल स्वच्छता रैंकिंग में प्रथम आने की बात करते है लेकिन नगरपालिका धरातल पर इस संबंध में कोई कार्य नहीं करती। कांग्रेस पार्षदों के सर्वहित के सुझावों को भी दरकिनार कर दिया जाता हैं। वार्ड नं. 26 में कई लोकोपयोगी कार्य अधूरे पड़े है तथा क्षेत्र के नागरिकों की मांगों पर ध्यान नहीं दिया जाता है। उम्मीद है आने वाले वित्तीय वर्ष में राजनीति से उपर उठकर नगरहित में कार्य किये जायेंगे।
                            श्रीमती गोस्वामी ने कहा कि से भगवान श्री पशुपतिनाथ मंदिर दर्शनार्थ बाहर से आने वाले यात्रियों के लिये प्रमुख मार्ग चन्द्रपुरा होकर है। इस रोड़ को भगवान पशुपतिनाथ आदर्श रोड़ कहा जाता है लेकिन इस रोड़ की दुर्दशा के चलते इस रोड़ से मंदसौर नगर में आने वाले नगर के बेबस हाल का पता लगा लेते है। मेरा सुझाव है कि इस रोड़ को नगरपालिका के जीर्णोद्धार को अपने बजट में शामिल कर इसका सौंदर्यीकरण करे। डिवाईडर पर जालिया व पौधे लगाये जाये। पशुपतिनाथ गेट चौराहा पर हाई मास्क लगाकर उसका सौंदर्यीकरण किया जावे। जिससे बाहर से आने वाले यात्रियों को सुखद अनुभव हो। साथ ही लाभमुनि नेत्र चिकित्सालय चौराहा पर भी हाई मास्क लगाकर इस चौराहे का भी सौंदर्यीकरण किया जावे।
श्रीमती गोस्वामी ने कहा कि वार्ड नं. 26 जिसका नाम भगवान पशुपतिनाथ वार्ड के नाम से है। यह क्षेत्र शासन द्वारा पवित्र क्षेत्र भी घोषित कर रखा है लेकिन इस क्षेत्र में बिना लाइसेंस के अनेक अवैध मांस की दुकानें संचालित हो रही है। जिससे सिद्ध होता है कि यह क्षेत्र मात्र नाम का ही पवित्र स्थल है। अतः इस क्षेत्र में संचालित हो रही उक्त मांस की दुकानों को वहां से हटाकर अन्यत्र लगाई जावे। जिससे यह क्षेत्र पूर्णतः पवित्र बना रहे।
श्रीमती गोस्वामी ने कहा कि वार्ड नं. 26 कस्बा मंदसौर में स्थित सर्वे नं. 3132 में नगरपालिका परिषद की पानी की टंकी स्थापित है। यह भूमि लगभग 5 बीघा है इसमें सुन्दर बगीचे का निर्माण किया जाये। जिससे पशुपतिनाथ मंदिर दर्शनार्थ आ रहे यात्री कुछ देर बगीचे में भी विश्राम कर सके।
श्रीमती गोस्वामी ने कहा कि अपना घर के सामने ब्रिज के नीचे बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले चकरी लगाई जाए। जिससे अपना घर के बच्चों के साथ ही क्षेत्र के बच्चों को भी इसका लाभ मिल सके।
श्रीमती गोस्वामी ने कहा कि सीतामऊ फाटक के आसपास के रहवासियों के लिये सुलभ कॉम्प्लेक्स नही होने से उन्हें परेशानी हो रही है। इसलिये सीतामऊ फाटक ब्रिज के नीचे दोनों ओर सुलभ कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया जावे।
श्रीमती गोस्वामी ने कहा कि बावड़ीकला वार्ड नं. 26 में सर्वे नंबर 21 की भूमि पर मांगलिक भवन का निर्माण किया जावे। जिससे इस क्षेत्र के रहवासियों के मांगलिक कार्यक्रम इस स्थल पर सम्पन्न हो सके।
श्रीमती गोस्वामी ने कहा कि पुरानी सब्जी मंडी गजा महाराज काम्पलेक्स के पीछे स्थान पर नगरपालिका द्वारा पार्किंग के लिये स्थान चिन्हित किया था लेकिन यहां पार्किंग का स्थान नहीं बनाने से सराफा बाजार, सम्राट मार्केट, घंटाघर, कालाखेत, सदर बाजार में वाहनों की पार्किंग से जाम की स्थिति प्रतिदिन निमित हो रही है। इस समस्या का निराकरण करने हेतु जल्द से जल्द पार्किंग स्थल बनाया जाये।

Related Articles

Back to top button