प्रदेश

शहडोल पुलिस का नवाचार, एसपी ऑफिस में अब फरियादियों का आवेदन निःशुल्क टाइप होगा

मोहम्मद सईद
शहडोल 9 मई अभीतक। जिले में जब से युवा पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक ने पदभार संभाला है, तब से जिले में पुलिस द्वारा लगातार नवाचार किया जा रहा है। अब जिले की पुलिस ने एक और नई पहल की है। इस नवाचार के तहत मंगलवार को जनसुनवाई में अपनी शिकायतें लेकर पुलिस अधीक्षक कार्यालय  पहुंचने वाले आर्थिक रूप से कमजोर स्थिति वाले आवेदकों के लिए निःशुल्क आवेदन पत्र टाइप कराने की व्यवस्था की गई है।
                      गौरतलब है कि प्रदेश शासन के निर्देशानुसार प्रत्येक मंगलवार पुलिस अधीक्षक कार्यालय में जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित कर शिकायतकर्ताओं की समस्या को सुनकर उनका निराकरण कराया जाता है। पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक के संज्ञान में यह बात आई कि दूरस्थ अंचलों से आने वाले आर्थिक रूप से कमजोर, असहाय और वृद्ध लोग जब अपनी समस्या लेकर जिला मुख्यालय आते हैं, तो एक साधारणशिकायत आवेदन पत्र बनवाने के लिये उनके पास पर्याप्त पैसे तक नहीं होते हैं। जिस कारण से उन्हें आर्थिक रूप से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस बात को गंभीरतापूर्वक लेते हुए पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक ने कार्यालय में आने वाले
शिकायतकर्ताओं के लिए सहानुभूतिपूर्वक पहल करते हुए कार्यालय में ही शिकायत/आवेदन पत्र टाईप कराने की व्यवस्था की है।
                    प्रत्येक मंगलवार आयोजित की जाने वाली जनसुनवाई के दिन कोई भी असहाय या आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति यदि अपनी समस्या लेकर पुलिस अधीक्षक कार्यालय आता है तो एक पुलिसकर्मी उसकी समस्या को सुनकर उसके बताये अनुसार उसका आवेदन/शिकायत पत्र टाईप करेगा। इसके लिए पृथक से कार्यालय में ही एक काउंटर लगाकर पुलिसकर्मी की ड्यूटी लगाई गई है। पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक की इस संवेदनशील पहल का लाभ निश्चित ही शिकायतकर्ताओं को मिलेगा।

Related Articles

Back to top button