सिंह राजपूत सामाजिक संगठन के वार्षिक मिलन समारोह सम्पन्न

महावीर अग्रवाल 

मंदसौर २९ अप्रैल ;अभी तक;  सिंह राजपूत सामाजिक संगठन के वार्षिक मिलन समारोह गरिमामय समारोह में आयोजित हुआ। जिसमें नीमच विधायक दिलीप सिंह परिहार, नीमच राजपूत समाज के अध्यक्ष अभिमन्यु सिंह चौहान, स्लेट पेंसिल कर्मचारी कल्याण निधि के पूर्व अध्यक्ष अजय सिंह चौहान, संस्था के उपाध्यक्ष पूरन सिंह तोमर, वरिष्ठ पत्रकार कोमल सिंह तोमर, पूर्व आईटीआई ओंकार सिंह पवार, राजपूत सामाजिक संगठन महिला विंग की अध्यक्ष सीमा कुशवाहा रहे।
                                           सर्वप्रथम समाज के प्रेरणा स्रोत एवं आधार स्तंभ महाराणा प्रताप वीर शिरोमणि, पृथ्वीराज चौहान, समाज को ऊर्जा प्रदान करने वाली मां भवानी का पूजन अर्चन करते हुए। कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में पधारे दिलीप सिंह परिहार ने कहा क्षत्रियों का जन्म मातृभूमि की रक्षा एवं संस्कृति को बचाने के लिए हुआ है। राष्ट्र पर जब भी संकट आया है राजपूतों एवं क्षत्रियों ने अपना फर्ज निभाया है। देश में आज भी सेना एवं किसान के रूप में क्षत्रीय सेवा कर रहा है हमें गर्व है कुल में जन्म लेकर हम धन्य हो गए क्षत्रिय का परिचय उसकी भाषा उसकी बोली उसके कार्य करने के अंदाज से लग जाता है विश्वास का दूसरा नाम क्षत्रिय कहलाता है। देश में रामलला की स्थापना हो चुकी है यह सुखद क्षण राजपूत के लिए है। यह देश महाराणा प्रताप, पृथ्वीराज चौहान के इतिहास की गौरव गाथा गाता है।साथ ही समाज के हर वर्ग के शिक्षा एवं सहयोग के लिए विधायक श्री परिहार ने कहा कि जब भी जरूरत पड़ेगी मैं आपके लिए सहर्ष तैयार रहूंगा।इस अवसर पर प्रतिभाशाली बच्चों के लिए मंच से दिलीप सिंह परिहार विधायक ने अपनी निजी कमाई से 5100 रू. देने की घोषणा की।
                                    नीमच राजपूत समाज के अध्यक्ष अभिमन्यु सिंह चौहान ने कहा समाज में जो भी कुरीतियों होती है उनको मिटाने का दायित्व समाज के पदाधिकारी का रहता है कि वह जागृति फैलाएं। आपने कहा कि समाज को शराब मुक्त और मांस आहार मुक्त बनाने के लिए बहुत तेजी से कार्य करने की जरूरत है क्योंकि हमारी मातृशक्ति समाज के कुछ लोगों के द्वारा नशा करने के कारण परेशान है। यह वर्तमान समय की सबसे बड़ी समस्या है । संस्था के वरिष्ठ अजय सिंह चौहान ने कहा की लगातार 14 वर्षों से राजपूत सिंह सामाजिक संगठन कार्य कर रहा है हमारे सभी राजपूत भाई एक हैं संपूर्ण भारत के अंदर जो भी राजपूत है वह सब एक होकर कार्य कर रहे हैं लेकिन 50 किलोमीटर दूरी जाते ही कल्चर एवं रीति रिवाज परिवर्तन हो जाता है लेकिन खून एक ही कहलाएगा।
                                     वरिष्ठ पत्रकार कोमल सिंह तोमर द्वारा मंदसौर की धरा को धन्यवाद देते हुए कहा कि हमें इस धरा ने मान सम्मान व इज्जत दी है हम इसके ऋणी होकर इसकी सेवा करते रहेंगे। संस्था के उपाध्यक्ष पूरन सिंह चौहान ने कहा कि मैं सबका आभारी हूं सबने इस कार्यक्रम को सफल बनाकर एकता का परिचय दिया है।
                                      महिला इकाई की सीमा कुशवाहा ने कहा कि राजपूत क्षत्राणियों को अपने बच्चों को समाज की जानकारी देनी चाहिए। समय आ चुका है अपने बच्चों को राजपूती गौरवशाली इतिहास हमेशा याद दिलाते रहना चाहिए कि हमारी मातृभूमि की रक्षा के लिए हम सेवा में राष्ट्र सेवा में हमेशा अग्रणी रहे। कार्यक्रम की वरिष्ठ ओंकार सिंह पवार द्वारा कहा गया कि संगठन की गतिविधियों को मजबूत बनाए रखने में सभी का सहयोग महत्वपूर्ण होता है।14 वर्षों की इस अपार सफलता में आज हमारे साथी सुरेंद्र सिंह भदौरिया जो कि समाज के अध्यक्ष हैं उनकी कमी आज खल रही है लेकिन उन्होंने संकल्प लिया है कि समाज को आगे ले जाने के लिए हम एकजुट रहेंगे ।
                                    अतिथियों का स्वागत समाज के वरिष्ठ नारायण सिंह तोमर, पूरन सिंह, धर्मपाल सिंह, ओंकार सिंह के द्वारा किया गया। लक्ष्मण सिंह चंदेल, तेजेंद्र सिंह सिंगर द्वारा विशेष सहयोग करने के कारण उनका सम्मान किया गया। कार्यक्रम में तीन बच्चों का अधिक अंक लाने पर सम्मानित किया गया। सेवा क्षेत्र में कार्य करने के लिए आने वाले समय में राजपूत सिंह सभा के द्वारा भारत कार्यक्रम आयोजन करने का संकल्प लिया गया।कार्यक्रम में पधारे सभी अतिथियों का स्वागत सपना तोमर, अर्पण कुशवाहा, नरेंद्र सिंह तोमर  सिसोदिया, जय सिंह तोमर, कुलदीप सिंह पवार, अनीता भदोरिया, धर्मपाल सिंह बेस ने पुष्पहार से किया।  कार्यक्रम का सफल संचालन एडवोकेट सत्येंद्र सिंह सोम के द्वारा किया गया यह सौभाग्य लगातार 14 वर्षों से सत्येंद्र सिंह इस दायित्व को निभा रहे हैं । यह जानकारी संगठन के कोषाध्यक्ष नारायण सिंह भदौरिया द्वारा दी गई।