भारत की चाय और UPI सिस्टम के फैन हुए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भारत के डिजिटल पेमेंट सिस्टम यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) से काफी प्रभावित हुए हैं. मैक्रों ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से आयोजित आधिकारिक भोज में दिए अपने भाषण के दौरान यूपीआई सिस्टम के बारे में बात की, जिसके जरिये पीएम मोदी ने जयपुर में उनके साथ चाय पीने के बाद दुकानदार को भुगतान किया था.

राष्ट्रपति भवन में अपने भाषण में, मैक्रों ने चाय के लिए हिंदी शब्द का उपयोग करते हुए कहा कि वह पीएम मोदी के साथ पी गई चाय को नहीं भूलेंगे. उन्होंने कहा, “मैं उस चाय को नहीं भूलूंगा जो हमने जयपुर में हवा महल के पास एक साथ पी थी. यह यूपीआई के जरिये भुगतान की गई चाय थी. यह दोस्ती और इस तरह के उत्सव, परंपरा की गर्मजोशी है. यही वह है जो हम मिलकर करना चाहते हैं.”

पीएम मोदी ने मैक्रों को UPI की दी थी जानकारी

एक्स (पहले ट्विटर) पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में पीएम मोदी और मैक्रों जयपुर के हवा महल के पास एक दुकान के बाहर कुल्हड़ (मिट्टी के कप) में परोसी गई चाय की चुस्की लेते और बातचीत करते दिख रहे थे. चाय के बाद पीएम मोदी यूपीआई के जरिए चाय का पेमेंट करते नजर आए थे. उन्होंने यूपीआई के जरिये पेमेंट करने की पूरी प्रक्रिया फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों को दिखाई थी. पेमेंट करते ही जब रुपये दुकानदार को मिले तो फ्रांसीसी राष्ट्रपति को थोड़ा आश्चर्य भी हुआ. मोदी ने मैक्रों को यूपीआई सिस्टम के बारे में विस्तार से बताया था.

2023 में फ्रांस में भी UPI सिस्टम शुरू करने की कही थी बात

पिछले साल जुलाई में अपनी फ्रांस यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने कहा था कि भारतीय यात्री जल्द ही फ्रांस में यूपीआई का उपयोग करके भुगतान कर सकेंगे. प्रधानमंत्री ने कहा था कि, “भारत और फ्रांस अब फ्रांस में यूपीआई का उपयोग करने पर सहमत हुए हैं. आने वाले दिनों में इसकी शुरुआत एफिल टॉवर से होगी, जिसका मतलब है कि भारतीय पर्यटक अब रुपये में भुगतान कर सकेंगे.” बता दें कि मैक्रों दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर भारत में थे और इस वर्ष के गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि थे.