प्रदेश

20 अप्रैल को सूर्यग्रहण ; ग्रहण की अवधि पांच घंटे 24 मिनट की होगी, ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा

मयंक शर्मा
खंडवा १९ अप्रैल ;अभी तक;  अमावश्या दो दिवसीय याने बुधवार और गुरूवार दो दिनी है लेकिन 20 अप्रैल को सूर्यग्रहण होने से नम्रदा स्नान के लिये भारी भीड उमडेगी।सर्वाकधक भीड नर्मदा तट की तीर्थनगरी में जमा होगी। ग्रहण की अवधि पांच घंटे 24 मिनट की होगी।
                 पं रमेश शर्मा ने बताया कि सुबह 7.04 बजे आंशिक सूर्यग्रहण का चरण शुरू होगा। 9.07 बजे खग्रास सूर्य ग्रहण की शुरुआत ।समापन 1.29 बजे सूर्यग्रहण का आंशिक चरण भी समाप्त हो जाएगा।  एक क्षेत्र विशेष में यह ग्रहण पूर्ण या खग्रास सूर्यग्रहण होगा। कही आंशिक सूर्यग्रहण होगा। भारतीय खगोलप्रेमी  यह नजारा  देश में नहीं देख सकेंगे।  यह ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा।
                           खगोल शास्त्र केअनुसार  पृथ्वी की परिक्रमा करते चांद जब सूर्य और पृथ्वी के बीच आता है तो सूर्यग्रहण होता है। इस दौरान चांद पृथ्वी के नजदीक होता है तो सूर्य को पूरी तरह ढंक लेता है। उस भाग में खग्रास या पूर्ण सूर्यग्रहण दिखता है। पंरमेश शर्मा ने कहा कि इस साल का पहला खग्रास सूर्यग्रहण बैशाख कृष्ण अमावस्या 20 अप्रैल को लगेगा।  भारत में यह सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा। इसलिए परपरा अनुसार  सूतक काल मानकर श्रद्धालु ग्रहणकाल में पवत्रि सरोवर मे स्नान मंत्र अराधना व दान पुण्य पुण्य के लिये समर्पित होते है और यही कारण है कि नर्मदा घाटों पर बडी भीड होगी।

पं. रमेश  शर्मा ने बताया कि अगला सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को होगा। यह सूर्य ग्रहण भी भारत में कहीं दिखाई नहीं देगा।

 

Related Articles

Back to top button