प्रदेश

अ.भा. पूर्व सैनिक सेवा परिषद ने 1971 के युद्ध की 52वीं वर्षगांठ विजय दिवस के रूप में मनाई

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर १७ दिसंबर ;अभी तक;  अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद जिला मंदसौर द्वारा 16 दिसम्बर 1971 में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारत की विजय की 52वीं वर्षगांठ नपा सभागृह में मनाई गई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सांसद श्री सुधीर  गुप्ता, पूर्व विधायक श्री यशपालसिंह सिसोदिया, हुडको डायरेक्टर बंशीलाल गुर्जर, नपाध्यक्ष श्रीमती रमादेवी गुर्जर, सैनिक स्कूल प्राचार्य डॉ.श्रीमती सरोज प्रसाद, नपा उपाध्यक्ष श्रीमती नम्रता चावला, पी.जी. कॉलेज जनभागीदारी समिति अध्यक्ष श्री नरेश चंदवानी एवं सामाजिक कार्यकर्ता श्री विनय दुबेला उपस्थित रहे। इस दौरान 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारतीय सशस्त्र बलों की ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के लिए कर्तव्य के पथ में सर्वाेच्च बलिदान देने वाले बहादुरों को श्रद्धांजलि भी दी गई।

कार्यक्रम में सांसद श्री गुप्ता ने कहा कि 1971 भारत-पाक युद्ध के सैनिकों के द्वारा शौर्य प्रदर्शन कर जो विजय प्राप्त की थी उसकी जितनी प्रशंसा की जाए वह कम है। राष्ट्र अपने सैनिकों के दृढ़ संकल्प और अद्वितीय साहस को सम्मानित करता है। पूर्व विधायक श्री  सिसोदिया ने कहा कि हमारे भूतपूर्व सैनिक अभूतपूर्व है, पूरे विश्व में भारतीय सेना के समान कोई सेना नहीं है। भारत की सेना सीमाओं की सुरक्षा कर रही है इसी वजह से सामान्य नागरिक चैन की सांस ले रहे हैं। यह सब भारतीय सेना की देन है एवं भारतीय सेना ने जो भारत-पाक युद्ध 1971 मात्र 13 दिन की लड़ाई में जीत हासिल की है प्रशंसनीय है। 93 हजार पाकिस्तान सैनिकों को आत्मसमर्पण करवाना भारतीय सेना के लिए बहुत ही सराहनीय है  ऐसे में बांग्लादेश का अलग हो जाना पाकिस्तान की कमजोरी को सिद्ध करता है। हुडको डायरेक्टर श्री गुर्जर ने कहा कि सेना भारत की सीमाओं पर कार्य कर रही है और राष्ट्रीय स्तर पर किसान भी इस प्रकार ठंड में अपना कार्य करके समाज की सेवा के लिए बड़ी मात्रा में अन्न पैदा कर रहे हैं वह भी सराहनीय है। नपाध्यक्ष श्रीमती गुर्जर ने अपने संबोधन में कहा की नगर पालिका के माध्यम से कार्यक्रम में जो सहयोग दिया जाता रहा है वह आगे भी दिया जाता रहेगा एवं यह हमारा एहसान नहीं है बल्कि हमारा कर्तव्य है । सैनिक स्कूल प्राचार्य डॉ. सरोज प्रसाद ने कहा कि सैनिक स्कूल में विभिन्न प्रदेशों के छात्र करीबन 170 अध्ययनरत है किंतु थोड़ा अफसोस होता है कि मालवा क्षेत्र के छात्र अभी तक नहीं जुड़ पाए हैं उसके लिए पालकों को जिम्मेदारी लेकर आगे आना होगा। नपा उपाध्यक्ष श्रीमती चावला ने सैनिकों के साहस की भूरी भूरी प्रशंसा की एवं सभी भूतपूर्व सैनिकों को आश्वस्त किया कि हमारी ओर से सभी को किसी भी प्रकार की समस्याओं के लिए सहयोग दिया जाएगा। सामाजिक कार्यकर्ता श्री चंदवानी ने भूतपूर्व सैनिकों के द्वारा किए गए कार्यक्रम की सराहना की। सामाजिक कार्यकर्ता श्री दुबेला ने कहा कि जब भी कोई सैनिक सेवानिवृत होकर आता है तो वे हमेशा अग्रणी रहकर उनके सम्मान की व्यवस्था करते हैं। उन्होंने भी आश्वस्त किया कि यह परंपरा आगे भी चालू रहेगी मैं अपने सैनिक भाइयों के साथ में हूं।
कार्यक्रम का संचालन संगठन के जिला अध्यक्ष मुकेश गुर्जर ने किया। विषय वस्तु की जानकारी संगठन मार्गदर्शक पूर्व सैनिक श्रवण कुमार त्रिपाठी द्वारा दिया गया। कार्यक्रम का आभार एनसीसी प्रभारी विजयसिंह पुरावत ने माना। कार्यक्रम में पूर्व सैनिक सभी अपने यूनिफॉर्म कोड पहनकर उपस्थित हुए। एनसीसी के छात्र और छात्राएं भी अपनी यूनिफॉर्म में थी और कार्यक्रम में सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भी सहभागिता की। उक्त जानकारी संगठन के जिला मीडिया प्रभारी नरेन्द्र खटवड़ ने दी।

Related Articles

Back to top button