एक पेड़ ऑक्सीजन के नाम अभियान के तहत लगाये साढ़े तीन हजार पौधे

मयंक भार्गव

बैतूल ११ सितम्बर ;अभी तक;  कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने जब देश भर में हाहाकार मचा दिया था तथा कोरोना संक्रमित व उनके परिजन ऑक्सीजन के लिए भटक रहे थे। महामारी के इस दौर में ऑक्सीजन के महत्व को लेकर जन-जन को जागरूक करने एवं अधिक ऑक्सीजन देने वाले पौधों का रोपण करने युवा हॉर्टीकल्चरिष्ट हितेश निरापुरे ने एक पेड़ ऑक्सीजन के नाम अभियान शुरू किया। इस अभियान के तहत श्री निरापुरे ने नि:शुल्क पौधों का वितरण कर पांच माह में जिलेभर में लगभग साढ़े तीन हजार पौधों का रोपण करवाया है। एक पेड़ ऑक्सीजन के नाम अभियान के लिए हितेश निरापुरे को पूर्व केबीनेट मंत्री मुलताई विधायक सुखदेव पांसे एवं कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष तिरूपति एरूलू द्वारा प्रोत्साहित किया जा रहा है।
नि:शुल्क पौधे देकर कर रहे प्रोत्साहित

आमला- सारणी क्षेत्र के युवा हितेश निरापुरे ने हॉर्टीकल्चर में स्नात्कोत्तर की पढ़ाई करने के बाद बैतूल जिले में उद्यानिकी को बढ़ावा देने एवं पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में कार्य किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण के दौर में ऑक्सीजन को लेकर मची मारामारी ने ऑक्सीजन के महत्व को रेखांकित किया था। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान अपै्रल २०२१ में श्री निरापुरे ने जिले भर में एक पेड़ ऑक्सीजन के नाम अभियान शुरू किया था।
अधिक ऑक्सीजन देने वाले पौधों के रोपण के लिए आमजन को प्रोत्साहित करने के लिए श्री निरापुरे द्वारा पौधों का नि:शुल्क वितरण किया जा रहा है। श्री निरापुरे के इस अभियान से प्रेरित होकर आमजन द्वारा अपने परिजनों की स्मृति, जन्मदिन, शादी की सालगिरह, पुण्यतिथि सहित धार्मिक- राष्ट्रीय पर्वो, तीज त्यौहारों पर बड़ी संख्या में पौधरोपण किया जा रहा है। युवा हॉर्टीकल्चरिष्ट श्री निरापुरे आमजन को पौधरोपण के साथ ही पौधों की देखभाल पेड़ बनने तक करने के लिए प्रेरित कर रहे है।