कम्प्यूटर विभाग द्वारा एंड्रोईड का परिचय विषय पर वेबीनार का आयोजन

महावीर अग्रवाल
मन्दसौर ८ सितम्बर ;अभी तक;  राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मन्दसौर के कम्प्यूटर विभाग के द्वारा दिनांक 08ध्09ध्2021 को श्एंड्रोईड का परिचयश् विषय पर एक दिवसीय अनलाईन वेबिनार आयोजित किया गया।
              महाविद्यालय के संरक्षक एवं प्राचायर् ड० रवीन्द्र कुमार सोहोनी ने वेबीनार में उपस्थित सभी को एंड्राईड के इतिहास पर प्रकाा डालते हुऐं बताया कि एंड्राईड अन्य प्लेटफामोर् से अलग प्लेटफामर् है जिसका उपयोग पूवर् में कम्प्यूटर तथा लेपटाॅप के लिए किया जाता था। सन् 2003 में एन्डी रूबीन ने इसे लोकप्रिय बनाया तथा गूगल ने एंडी रूबीन की सेवाएं लेकर इसे वषर् 2007 में विधिवत लांच किया। इस प्लेटफामर् में यूजर इंटरफेसए मल्टीपल सपोटर्ए मल्टीटास्किंगए कनेक्टिविटी जैसी विोषताओं पर भी संक्षिप्त में प्रकाा डाला।
               कायर्क्रम में मुख्य वक्ता के रूप में मन्दसौर विवविद्यालयए मन्दसौर के कम्प्यूटर विभाग की प्राध्यापिका श्रीमती मुदिता दवे नागर द्वारा एंड्राईड के बारे में जानकारी प्रदान करते हुऐं उसकी उपयोगिता पर प्रकाा डाला तथा उसके अपडेट वजर्न की जानकारी भी प्रदान की। आपने एंड्राईड से सम्बंधित कोसर् के बारे में बताते हुऐं उसमें रोजगार के अवसर के बारे में विस्तृत चचार् की।
              कायर्क्रम के संयोजक महाविद्यालय के कम्प्यूटर विभाग के विभागाध्यक्ष डण् आरण्सीण् डाड़ द्वारा सभी वक्ताओं एवं सहभागियों का स्वागत करते हुए कहा कि आधुनिक समय में एंड्राईड बहुत उपयोगी है तथा इसमें रोजगार के कई अवसर है।
             कायर्क्रम का सफल संचालन कम्प्यूटर विभाग की प्राध्यापिका नेहा शमार् ने किया एवं अंत में आभार प्रोण् मनीष सोनी ने माना। कायर्क्रम के सफल आयोजन में कम्प्यूटर विभाग के प्रोण् सीण्पीण् आडवाणीए प्रोण्