किशोरो के लिये लगाए जाएंगे उमंग  हेल्थ कैम्प- संपदा सर्राफ

8:26 pm or June 11, 2021
किशोरो के लिये लगाए जाएंगे उमंग  हेल्थ कैम्प- संपदा सर्राफ
एस पी वर्मा
सिंगरौली ११ जून ;अभी तक;   कलेक्टर सिंगरौली के निर्देशन में ब्लाक बैढन के सामुदायिक स्वास्थ्य  केन्द्र खुटार में किशोर मित्र स्वास्थ्य क्लीनिक (एएफएचसी) का गत दिवस  भ्रमण सुश्री संम्पदा सर्राफ एस डी एम माडा के द्वारा किया गया।भ्रमण के दौरान राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम का अवलोकन किया गया।
               राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत कोशोरो  को कौन-कौन सी स्वास्थ्य सुविधाए दी जा रही है ,  किशोरो से जुडी वास्तविक समस्या क्या-क्या है तथा उनके सामाधान एवं उपचार के क्या-क्या उपाय है उक्त सभी का अवलोकन किया गया।  सुधांशु मिश्र जिला कार्यक्रम प्रबंधक सिगरौली के द्वारा आरकेएसके कार्यक्रम के बारे में मैडम को अवगत कराया गया और आरकेएसके 6 महत्वपूर्ण मुद्दे बेहतर पोषण स्तर, यौन एंव प्रजनन स्वास्थ्य, मानसिक एवं भावनात्मक स्वास्थ्य, चोट एवं लिगं आधारित हिंसा, मादक पदार्थो के सेवन का दुरूपयोग एवं गैरसंचारी बिमारिया (एनसीडी) के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया इस दौरान  आरकेएसके कार्यक्रम की गतिविधियो के बारे में  ओम प्रकाश उरैती जिला किशोर  स्वास्थ्य समन्वयक  ने भी महत्वपूर्ण जानकारियों से अवगत कराया। साथ ही अब आरकेएसके क्लीनिक का नामकरण जिले में उमंग क्लीनिक के नाम से संचालित किया जावेगा अब यह कार्यक्रम स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग के संयुक्त सहयोग से इम्पलीमेन्ट होगा। इसी पर सुश्री संम्पदा सर्राफ एसडीएम माडा के द्वारा किशोरो के स्वास्थ्य पर प्रकाश डालने के लिये ब्लाक के अन्तर्गत ग्राम वार एवं आशा के माध्यम से 10-19 वर्ष के किशोरो की सूची तैयार कर लक्ष्य निर्धारित किया जावे जिससे अधिक से अधिक किशोरो को किशोर स्वास्थ्य के अन्तर्गत दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओ का लाभ मिल सके एवं  किशोरो को स्वास्थ्य लाभ पहुचाने हेतु चिन्हाकित ग्रामो में उमंग हेल्थ कैम्प के नाम से कैम्प लगाये जाने हेतु ब्लाक मेडिकल आफिसर डां अभय रंजन सिंह को निर्देशित किया गया। माह जून में ब्लाक बैढन के चिन्हांकित  जगहो पर अलग अलग दिनांक पर कैम्प लगाया जायेगा।
                उक्त  भ्रमण के दौरान बीपीएम श्रीमती किरण विजय सिंह, बीसीएम सुनील  साह, एनजीओ एचएलएफपीपीटी की प्रोजेक्ट कोआर्डिनेटर ममता वर्मा, परामर्श दाता  अजीत जायसवाल उपस्थित रहे।