कोविड वैक्सीनेशन महाभियान के दूसरे दिन भी रिकॉर्ड टीकाकरण

सौरभ तिवारी
होशंगाबाद २३ जून ;अभी तक;  कोविड वैक्सीनेशन महाभियान के दूसरे दिन 23 जून को भी जिले में रिकॉर्ड टीकाकरण का कार्य किया गया। जिले में शासन से प्राप्त 16733  के लक्ष्य के विरूद्ध 19465 व्यक्तियों को टीकाकरण किया गया, जोकि लक्ष्य का 117.4रहा। बुधवार को  महाभियान के पहले दिन की तरह ही नर्मदापुरम वासियों में वहीं उत्साह और जुनून दिखाई दिया।  टीकाकरण कराने आएं प्रत्येक व्यक्ति में जिले को कोरोना से मुक्ति दिलाने का जज्बा अलग ही दिखाई दे रहा था। 23 जून को जिले में सुसंगत व्यवस्थाओं के साथ 84 केंद्रों पर टीकाकरण कार्य आरंभ किया गया। कलेक्टर धनंजय सिंह द्वारा प्रत्येक केंद्र पर टीकाकरण कार्य की सघन मॉनिटरिंग की गई। डेडीकेटेड कोविड वैक्सीनेशन कंट्रोल रूम और नोडल अधिकारियों के माध्यम से टीकाकरण कार्य एवं व्यवस्थाओं की लगातार समीक्षा की गई, जिसके फलस्वरूप सभी केंद्रों पर शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया गया।
केंद्रों पर पुख्ता इंतजाम
टीकाकरण के लिए निर्धारित 84 केंद्रों पर कलेक्टर श्री धनंजय सिंह के निर्देशानुसार नागरिकों की सुविधाओं के लिए पुख्ता इंतजाम रहे। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए केंद्रों पर बैठक व्यवस्था रही। साथ ही केंद्रों पर छाव ,पेयजल आदि के   पर्याप्त इंतजाम रहे।
दिव्यांगों और वृद्धों का विशेष ध्यान
जिला प्रशासन की पहल पर प्रत्येक टीकाकरण  केंद्रों पर नियुक्त नोडल अधिकारियों, समग्र सुरक्षा अधिकारियों सहित  वॉलंटियर्स  द्वारा टीकाकरण केंद्रों पर आने वाले  दिव्यांगों एवं वृद्धजनों का विशेष ख्याल रखा जा रहा है तथा उन्हें टीका लगवाने में सहयोग भी किया ।
टीकाकरण केंद्रों की सघन निगरानी
जिले के माननीय जनप्रतिनिधियों , समस्त एसडीएम एवं नोडल अधिकारियों द्वारा टीकाकरण केंद्रों पर व्यवस्थाओं का लगातार भ्रमण कर  निरीक्षण किया और लोगों को प्रेरित किया। विधायक होशंगाबाद डॉ सीतासरन शर्मा द्वारा ग्राम साकेत, खेड़ला, तालनगरी आदि ग्रामों में टीकाकरण के केंद्रों का निरीक्षण किया गया। इस दौरान तहसीलदार शैलेन्द्र बड़ोनिया, बीएमओ श्री राजेश मीणा , श्री पीयूष शर्मा उपस्थित रहे।
केंद्रों पर उत्सवी माहौल
कोविड वैक्सीनेशन महाभियान के दूसरे दिन भी प्रत्येक केंद्रों पर निर्धारित प्रेरकों द्वारा महापुरुषों के चित्रों पर माल्यार्पण कर टीकाकरण कार्य शुभारंभ किया गया। सभी केंद्रों पर आकर्षक साज- सज्जा रही। उत्सवी माहौल में नागरिकों ने टीकाकरण कराया। टीका लगवाने आए नागरिकों को जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने  पौधे भी भेंट किए ।
16733  टीकाकरण के लक्ष्य विरुद्ध 19465 टीकाकरण
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश कौशल  ने बताया कि बुधवार द 23 जून को कोविड  19 टीकाकरण  महा अभियान के दूसरे दिन जिले के 84 केंद्रों में प्रातः 09:00 बजे से सायं 7:00 बजे तक संचालित हुआ, जिसमें राज्य स्तर से 16733 लक्ष्य प्राप्त हुआ था जिसके विरुद्ध 19465 की उपलब्धि प्राप्त हुई । जिसमें  डोलरिया में 1809, बाबई में 2218, होशंगाबाद में 2359, सोहागपुर में 1907, सिवनी मालवा में 2140,  पिपरिया में 2313, बनखेड़ी में 2041, इटारसी में 3490 , केसला  में 852 नागरिकों को कोविड-19 का टीका लगा।