कोविड वैक्सीन टीकाकरण महाअभियान-3 में बालाघाट ने मारी बाजी

आनंद ताम्रकार
बालाघाट १८ सितम्बर ;अभी तक;

17 सितंबर 2021 को कोविड वैक्सीन टीकाकरण महाअभियान-3 के अंतर्गत बालाघाट जिले में लक्ष्य से अधिक टीकाकरण कर प्रदेश में प्रथम स्थान हासिल किया है। 17 सितंबर 2021 के महाअभियान-3 में बालाघाट जिले में 18 वर्ष से अधिक आयु के 63 हजार लोगों को कोविड वैक्सीन का टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था। शाम 6:30 बजे तक बालाघाट जिले में इस लक्ष्य के विरुद्ध 85 हजार 882 लोगों को टीका लगाकर 128 प्रतिशत उपलब्धि हासिल की गई है, जो कि प्रदेश के सभी जिलों में सर्वाधिक है ।
29 मोबाईल वैन का रहा योगदान
                इस प्रकार बालाघाट जिले ने कोविड वैक्सीन टीकाकरण महाअभियान-3 में प्रथम स्थान हासिल किया है। इस लक्ष्य को हासिल करने में 29 मोबाइल टीम का बहुत बड़ा योगदान रहा है । कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा के निर्देश पर बालाघाट जिले के दूरस्थ गांव में टीकाकरण के लिए 29 मोबाइल वेन लगाई गई थी । इन 29 मोबाइल वेन के द्वारा जिले के दूरस्थ क्षेत्रों के 202 गांवों का भ्रमण कर टीकाकरण किया गया है। इस टीकाकरण महाअभियान-3 के लिए जिले में कुल 309 टीकाकरण केन्द्र बनाये गये थे।
              जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ परेश उपलप ने बताया कि टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने में मोबाईल टीम का बहुत बड़ा योगदान रहा है। मोबाईल टीम द्वारा कुछ ग्रामों में रात्री 10 बजे तक टीकाकरण किया गया है। मोबाईल टीम के सहयोग के कारण ही दूरस्थ एवं दुर्गम क्षेत्र के ग्रामों में टीकाकरण दल पहुंचकर टीका लगाने में सफल हुए है।
टीकाकरण दल के सदस्यों को दी गई बधाई
               मध्यप्रदेश शासन के आयुष मंत्री श्री रामकिशोर कावरे एवं मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष श्री गौरीशंकर बिसेन ने इस उपलब्धि के लिए बालाघाट जिले के टीकाकरण दलों को बधाई दी है। इसके साथ ही उन्होंने टीकाकरण के इस महा अभियान को सफल बनाने के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता, आशा सहयोगिनी, एएनएम, ग्राम रोजगार सहायक एवं पंचायत सचिव के प्रति उनके द्वारा दिये गये सहयोग के लिए आभार प्रदर्शित किया है।