जिले में वैक्सीन की सवा लाख डोज उपलब्ध

मयंक भार्गव

बैतूल ७ सितम्बर ;अभी तक;  कुछ दिन पूर्व तक जिले में वैक्सीन लगाने सेंटरों के बाहर नागरिकों की भीड़ उमड़ती थी और सेंटर में वैक्सीन समाप्त हो जाती थी। जिससे घंटो लाइन में लगने के बाद नागरिकों को बिना वैक्सीन लगाए लौटना पड़ता था लेकिन अब स्थिति इसके एक दम विपरित हो गई है। जिले में वैक्सीन की पर्याप्त उपलब्धता हो गई है लेकिन अब नागरिक वैक्सीन लगाने नहीं पहुंच रहे है। जिससे स्वास्थ्य विभाग द्वारा मोबाइल टीम बनाई गई है। इसके बावजूद जिले में वैक्सीनेशन की रफ्तार थम गई है। जिससे वर्तमान में जिले में वैक्सीन की सवा लाख डोज जमा हो गई है। सोमवार को भी जिले में वैक्सीन की 60 हजार डोज उपलब्ध थी और वैक्सीन लगाने लगभग 7 हजार 532 नागरिक ही पहुंचे।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. अरविंद भट्ट ने बताया कि जिले में 25 और 26 अगस्त को चले वैक्सीनेशन महाअभियान के दो दिन में लगभग 90 हजार नागरिकों को वैक्सीन लगाने के बाद वैक्सीन लगवाने वालों की कमी होने लगी है। जिससे जिले में वैक्सीन की डोज जमा होने लगी है। सोमवार को जिले में वैक्सीन की 60 हजार डोज उपलब्ध थी। लेकिन 7532 नागरिकों ने ही वैक्सीन लगवाई। इसके बाद सोमवार को जिले को वैक्सीन की 70 हजार डोज मिली जिससे जिले में लगभग सवा लाख डोज वैक्सीन हो गई है।

आज 15 टीम बनाई

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. भट्ट ने बताया सोमवार जिले में बताई गई 9 मोबाइल वैक्सीनेशन टीम ने ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचकर वैक्सीन लगाया। सोमवार को 9 टीम ने 670 नागरिकों को वैक्सीन लगाई। डॉ. भट्ट ने बताया कि आज मंगलवार को जिले में वैक्सीनेशन के लिए 35 सेंटर बनाए है। जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में आज वैक्सीनेशन किया जाएगा इसके साथ ही मंगलवार को जिले में 15 मोबाइल टीम गांव-गांव पहुंचकर वैक्सीन लगाएगी। डॉ. भट्ट ने सभी नागरिकों से निर्धारित समय में वैक्सीन लगवाने की मांग की है।