जिले में हो चुकी है 75 फीसदी बारिश 6 सितंबर से झमाझम बारिश के आसार

मयंक भार्गव

बैतूल ४ सितम्बर ;अभी तक;  सावन के बाद भादों माह में रूक रूककर हो रही बारिश से बैतूल जिले में वर्षाकाल में होने वाली औसत सामान्य बारिश की 75 फीसदी बारिश हो चुकी है। जिले में 3 सितंबर तक औसत 31.69 इंच बारिश रिकार्ड की गई है। हालांकि बीते वर्ष की तुलना में इस वर्ष 5.88 इंच बारिश कम हुई है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में औसत 37.57 इंच बारिश हो चुकी थी। जिले के भैंसदेही क्षेत्र में अभी तक सर्वाधिक 44.62 इंच बारिश होने से बारिश का कोटा पूरा हो चुका है। सबसे कम 19.15 इंच बारिश आठनेर क्षेत्र में रिकार्ड की गई है। इधर मौसम विभाग ने 6 सितंबर के बाद झमाझम बारिश की संभावना जताई है।

ढाई डिग्री उछला पारा

शुक्रवार को जिला मुख्यालय बैतूल में मौसम साफ रहा। सूरज की तेज किरणों से दिन भर गर्मी का अहसास होता रहा। तेज धूप के चलते दिन के तापमान में ढाई डिग्री उछाल आया है। इधर रात के तापमान में भी एक डिग्री इजाफा हुआ है। 3 सितंबर को बैतूल में अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 22.2 डिग्री रहा। जबकि 2 सितंबर को दिन का तापमान 28.7 एवं रात का तापमान 21.2 डिग्री था।

निम्न दबाव का क्षेत्र बनने से तेज बारिश की संभावना

मौसम विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 5 सितंबर को बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव बन रहा है। जिससे 6 सितंबर से प्रदेश भर में जोरदार बारिश की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक 6 सितंबर से आगामी छ: दिनों तक भोपाल सहित प्रदेश भर में अच्छी बारिश होगी।