टीकाकरण महा अभियान 3 के अंतर्गत जिले में 71 हजार 3676  व्यक्ति टीकाकरण करवाकर सुरक्षा चक्र से जुड़े

महावीर अग्रवाल
मंदसौर 18 सितंबर ;अभी तक;   प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस पर प्रारंभ टीकाकरण महाअभियान 3 का व्यापक उत्साह मन्दसौर जिले के सभी टीकाकरण केन्द्रों पर नजर आया । टीकाकरण में युवाओं से लेकर बुजुर्ग, दिव्यांगजनों एवं गर्भवती माताओं में अधिक से अधिक से संख्या में पहुंचकर टीकाकरण का सुरक्षा चक्र में पूर्ण किया ।
                 मन्दसौर जिले को टीकाकरण महाअभियान3 के अंतर्गत 17 सितम्बर 2021 हेतु कुल लक्ष्य 67000 प्राप्त हुआ था। उक्त लक्ष्य के मुकाबले रात्रि 12 बजे तक 71376 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया। इस प्रकार आज दिनांक को लक्ष्य के विरूद्ध 106.53 प्रतिशत टीकाकरण किया गया | टीकाकरण जिले में अब तक का सर्वाधिक हैं जो कि एक दिन में किया गया हैं।
               टीकाकरण महाअभियान 3 के सन्दर्भ में चलाये गये जागरूकता अभियान का यह परिणाम हुआ कि अर्द्धरात्रि से ही टीकाकरण केन्द्रों पर लम्बी-लम्बी कतारे लगना प्रारंभ हो गई, जो सायं तक निरन्तर।बनी रही । रात्रि से ही जमा लोगों को प्रातः होते ही टोकन वितरण का कार्य किया गया. इसके बाद सभी ने बारी-बारी से वेक्सीन लगवाई ।
                 कलेक्टर श्री गौतम सिंह के मार्गदर्शन में सम्पूर्ण जिले में टीकाकरण महाअभियान 3 की तैयारियां व्यापक स्तर पर की गई थी। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मन्दसौर के निर्देशन में प्रत्येक ग्राम स्तर पर क्राईसेस मेनेजमेन्ट ग्रुप की बैठक की जाकर व्यापक जागरूकता अभियान चलाया गया । ऐसे व्यक्ति जिन्होंने वैक्सीन का एक डोज लिया है तथा दूसरे डोज की तिथि भी निकल चुकी हैं, उन्हें जिला स्तर तथा विकासखण्ड स्तर पर कन्ट्रोल रूम से फोन लगाये गये, ग्राम-ग्राम तथा वार्ड-वार्ड सर्वे कर टीकाकरण से छूटे लोगों को टीकाकरण हेतु प्रेरित किया गया । ऐसे सभी लोगों को सूचीबद्ध किया गया तथा इसी अनुसार
बहुतायत संख्या वाले क्षेत्रों में 289 टीकाकरण केन्द्र तैयार किये गये थे।
प्रत्येक केन्द्र हेतु 10 से 15 आम-जन तथा शासकीय सेवकों को तैनात किया गया, जिसमें राजस्व, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य एवं अन्य विभाग सम्मिलित थें ।
टीकाकरण के संबंध में विभिन्न भ्रान्तियों का समाधान किया गया। अभियान के सन्दर्भ में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार क्राईसेस मेनेजमेन्ट ग्रुप के सदस्य, विभिन्न
पंजीकृत वालेन्टियर्स, जिले के जनप्रतिनिधिगण, धर्मगुरू, समाजसेवी, स्वयं सेवा संस्थाऐं तथा सामाजिक संस्थाओं ने भी व्यापक जागरूकता अभियान चलाया तथा वंचित व्यक्तियों को जागरूक करने का कार्य किया ।
कन्ट्रोल रूम के माध्यम से टीकाकरण महाअभियान की प्रत्येक दो घण्टे में झोनल अधिकारी के माध्यम से केन्द्र वार जानकारी लेकर ऐसे केन्द्र जहां विभिन्न समस्याओं के कारण टीकाकरण अभियान तेजी से नहीं चल रहा है, वहां समस्याओं का समाधान करवाया गया, ऐसे केन्द्र जहां अत्यधिक भीड़ रही वहां
अतिरिक्त वेक्सिन का स्टॉक तत्काल उपलब्ध करवाया गया ।
सम्मिलित प्रयासों तथा आम जन के इस महा अभियान में बढ़-चढ़ कर भाग लेने के परिणामस्वरूप ही टीकाकरण महाअभियान 3 में जिले में सफल रहा।
इस अवसर पर कलेक्टर श्री गौतम सिंह ने मन्दसौर ने सभी जनप्रतिनिधियों, धर्मगुरू, समाजसेवी, स्वयं
सेवा संस्थाऐं तथा सामाजिक संस्थाओं के सदस्य तथा टीकाकरण करवाने वाले नागरिकों का आभार व्यक्त किया तथा सम्पूर्ण जिले में शीघ्र ही शतप्रतिशत टीकाकरण हो इस हेतु प्रथम डोज से छूटे हुऐं सभी नागरिकों से अनुरोध किया गया है ।