बांधवगढ़ में मानसून सीजन में भी पर्यटन का उठा सकेंगे लुत्फ

8:23 pm or June 18, 2021
बांधवगढ़ में मानसून सीजन में भी पर्यटन का उठा सकेंगे लुत्फ
मोहम्मद सईद
शहडोल 18 जून ; अभी तक;  कमिश्नर शहडोल संभाग  राजीव शर्मा की अध्यक्षता में आज  बाधवगढ टाइगर रिजर्व स्थानीय सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की गई।  बैठक में बाधवगढ़ टाइगर रिजर्व क्षेत्र के बफर जोन क्षेत्र में चालू मानसून सीजन में पर्यटन चालू रखने, बांधवगढ टाइगर रिजर्व क्षेत्र के ताला के सौंदर्यीकरण, ताला में सर्व सुविधायुक्त लाइब्रेरी और जनजातीय कल्चर पर आधारित म्यूजियम स्थापित कर उसका विकास करने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया।
              कमिश्नर शहडोल संभाग राजीव शर्मा ने कहा कि, बाधवगढ़ टाइगर रिजर्व विश्व में टाइगरों के लिए प्रसिद्ध है, बांधवगढ टाइगर रिजर्व क्षेत्र में देश ही नही विदेशों के पर्यटक भी बड़ी संख्या में हर वर्ष आते है। उन्होंने कहा कि, बांधवगढ़ क्षेत्र में पर्यटन को बढावा देने तथा जंगल प्रेमियों को आकर्षित करने के उददेश्य से बांधवगढ़ क्षेत्र के ताला के सौंदर्यीकरण पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है इस दिशा में जिला प्रशासन और पार्क प्रबंधन प्रयास करें।
              कमिश्नर ने सुझाव दिया कि पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए टाइगर के अलावा अन्य वन्य जीवों की भी ब्रांडिंग करे, इसके लिए किस वन्य जीव की  ब्रांडिंग किस माह में की जाएगी इसकी कार्ययोजना निर्धारित करें।
                बैठक में क्षेत्र संचालक बांधवगढ टाइगर रिजर्व वीन्सेंट रहीम ने बताया कि बांधवगढ टाइगर रिजर्व में 1 जून से पर्यटन की गतिविधियां प्रारंभ है। उन्होंने बताया कि, सायंकालीन सफारी भी टाइजर रिजर्व मे प्रारंभ कर दी गई है।
               बैठक में कलेक्टर उमरिया संजीव श्रीवास्तव, क्षेत्र संचालक बाधवगढ टाइगर रिजर्व विन्सेंट रहीम, संयुक्त आयुक्त विकास मगन सिंह कनेश, उपायुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग जगदीश प्रसाद सरवटे, एसडीएम मानपुर सिद्वार्थ पटेल सहित अन्य सदस्य उपस्थित रहें।