बी विथ योगा-बी एट होम’ थीम के साथ मनेगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

‘सौरभ तिवारी 

होशंगाबाद १८ जून ;अभी तक;   7वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को’बी विथ योगा- बी एट होम’ थीम के साथ योगाभ्यास आयोजित होगा। वर्तमान में कोविड-19 संक्रमण के दौरान विगत वर्ष की भॉति घर पर ही रहकर विश्व योग दिवस पर योगाभ्यास किया जायेगा। योग से अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिये और योग को आम जनता की दिनचर्या में शामिल करने के उद्देश्य से विश्व योग दिवस में अपने-अपने घरों से सामूहिक योगाभ्यास किया जायेगा।

कोविड-19 और अन्य बीमारी के संक्रमण से बचाव के लिये तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में योग की विशेष भूमिका है। लॉकडाउन के चलते जब सभी लोग घरों में सीमित रह गये और शारीरिक क्रिया-कलाप कम हो गये, जिसका प्रतिकूल प्रभाव शारीरिक और मानसिक स्तर पर पड़ा। साथ ही, जो लोग संक्रमित हो गये थे, उन्हें संक्रमण से और संक्रमण के बाद होने वाले अन्य प्रतिकूल प्रभाव से बचाव में आयुष विभाग द्वारा ‘योग से निरोग’ कार्यक्रम होम आइसोलेटेड मरीजों के लिये शुरू किया, जिसके सार्थक परिणाम रहे हैं। इसी क्रम में ‘योग से निरोग’ कार्यक्रम से पोस्ट कोविड और अन्य रोगियों को भी जोड़े जाने के लिये कार्यक्रम को निरंतर लागू किया जा रहा है।

सोमवर 21 जून को मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान, नई दिल्ली द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार विश्व योग दिवस में अपने-अपने घरों में सामूहिक योगाभ्यास किया जायेगा। आयुष विभाग भारत सरकार द्वारा जारी योग प्रोटोकॉल अनुसार सभी विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी, इण्डियन योग एसोसिएशन, पतंजलि योगपीठ एवं आर्ट ऑफ लिविंग के सदस्य अपने घर से ही योगाभ्यास करेंगे। इसका प्रसारण वेबएक्स एप, यू-ट्यूब, ट्वीटर के माध्यम से किया जायेगा। विश्व योग दिवस के दिन सुबह 7 बजे से 7.45 बजे तक उचित आसन और प्राणायाम कर विश्व योग दिवस को सफल बनाने की अपील की गयी है।