मणि रत्नम की फ़िल्म ‘पोन्नियम सेलवन’  की अभिनेत्री त्रिशा कृष्णन के चप्पल पहन कर शिवलिंग के पास से गुजरने पर विवाद

आशुतोष पुरोहित
खरगोन 3 सितंबर ;अभी तक;  प्रसिद्ध फिल्म निर्माता व निर्देशक मणिरत्नम की तमिल फिल्म   पोन्नियम सेलवन  की अभिनेत्री त्रिशा कृष्णन द्वारा खरगोन जिले के महेश्वर के घाट पर शिवलिंग के समीप कथित तौर पर चप्पल पहन कर गुजरने व शूटिंग संबंधित अन्य मुद्दों को लेकर हिंदू संगठनों ने दो दिनों में चार ज्ञापन सौंपकर कार्रवाई की मांग की है।
 बजरंग सेना ने महेश्वर के थाना प्रभारी को शिकायत सौंपकर फिल्म निर्माता और अभिनेत्री के विरुद्ध धारा 298 तथा 295 के अंतर्गत कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने आरोप लगाया कि 30 सितंबर की रात्रि फिल्म की अभिनेत्री त्रिशा कृष्णन  महेश्वर घाट पर स्थित शिवलिंग तथा नंदी के बीच चप्पल पहन लापरवाही पूर्वक निकली और इसके चलते उनकी आस्था और भावनाओं को ठेस पहुंची है। उन्होंने आरोप लगाया कि 1 सितंबर को भी शिवलिंग के पास कचरा तथा छतरी फेंक दी गई थी।
इसी तरह कल नवयुवक हिंदू मित्र मंडल के संयोजक दिनेश खटोड़ के नेतृत्व में भी इसी मुद्दे को लेकर थाना प्रभारी को ज्ञापन सौंपा गया।
1 सितंबर को भी राष्ट्रीय हिंदू शक्ति संगठन के जिलाध्यक्ष गुजरा मकवाना और बजरंग सेना व अन्य हिंदू संगठनों ने महेश्वर के तहसीलदार विवेक सोनकर को जिला कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा था। उन्होंने आरोप लगाया कि फिल्म निर्माता व निर्देशक महेश्वर घाट पर शूटिंग की अनुमति संबंधी शर्तों का लगातार उल्लंघन कर रहे हैं। इसके पूर्व भी ‘अ सूटेबल बॉय’ के महेश्वर घाट क्षेत्र में कथित तौर पर फिल्माए गए तीन चुंबन दृश्य को लेकर हंगामा हो गया था। सभी संगठनों ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि महेश्वर में शूटिंग से उन्हें कोई दिक्कत नहीं है लेकिन आस्था के साथ खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं करेंगे।  उन्होंने फिल्म निर्माता निर्देशक व लाइन प्रोड्यूसर के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही और  माफी की भी मांग की।
इस संबंध में तहसीलदार विवेक सोनकर ने बताया कि विभिन्न संगठनों के ज्ञापन के आधार पर उन्होंने फिल्म इकाई से जुड़े लोगों से चर्चा की है और भविष्य में इस तरह की गलतियों को नहीं दोहराने के लिए कहा है।
मंडलेश्वर के एसडीएम ओम नारायण सिंह बड़कुल ने कहा कि तहसीलदार की रिपोर्ट को वह अनुमति प्रदाता जिला कलेक्टर तक आवश्यक कार्रवाई हेतु पहुंचा रहे हैं।
उधर खरगोन के पुलिस अधीक्षक शैलेंद्र सिंह चौहान ने कहा कि शिकायत की जांच के आधार पर वैधानिक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।
उधर फिल्म के लाइन प्रोड्यूसर हर्ष दवे ने बताया कि तृषा स्वयं हिंदू है तथा उन्होंने यह गलती जानबूझकर के नहीं की। वे अनजाने में हुई इस त्रुटि के लिए दुखी हैं। उन्होंने कहा कि आज महेश्वर पुलिस थाने के प्रभारी द्वारा बुलाए जाने पर उन्होंने वहां जाकर स्थिति स्पष्ट कर घटना के लिये खेद प्रकट किया है।
प्रसिद्ध लेखक कल्कि कृष्णमूर्ति के उपन्यास पर आधारित  पीरियड ड्रामा फिल्म   पोन्नियम सेलवन    तमिल भाषा में दो भागों में बन रही है। इस फिल्म में प्रसिद्ध अभिनेतााा अमिताभ बच्चन व अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन के अलावा विक्रम, त्रिशा, प्रकाश राज आदि अभिनेता भी काम कर रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि महेश्वर स्थित नर्मदा घाट व अन्य पवित्र स्थलों में फिल्माई गई वेब सीरीज अ सूटेबल बॉय में कथित तौर पर तीन चुंबन दृश्य को लेकर पुलिस में प्रकरण दर्ज किया गया था । इसके अलावा दबंग 3 के दौरान शिवलिंग के ऊपर तख्त रख उस पर दर्शकों के बैठ जाने के चलते हुए विवाद में सलमान खान ने खेद प्रकट किया था।