मलेरिया विभाग व नपा को दिए निर्देश, साफ सफाई एवं सर्वे में ना रखे कोई लापरवाही

महावीर अग्रवाल
मंदसौर 12  सितंबर ;अभी तक;  कलेक्टर श्री गौतम सिंह ने सुबह-सुबह डेंगू से सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र मदारपुरा मैं डेंगू के संबंध में चल रहा सर्वे कार्य का औचक निरीक्षण किया तथा सर्वे किस तरह से किया जा रहा है। उसकी सच्चाई को समझा। सर्वे के संबंध में मलेरिया अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। दिशानिर्देश प्रदान करते हुए उन्होंने कहा कि सर्वे सुबह जल्दी शुरू हो एवं समय पर खत्म हो। सर्वे के अंतर्गत कोई भी घर नहीं छूटना चाहिए। प्रत्येक घर का सर्वे हो। इसके साथ ही नगर पालिका एवं मलेरिया अधिकारी ऐसे स्थान जो खुले प्लाट, खुला मैदान है, वहां पर साफ सफाई एवं पानी का ठहराव बिल्कुल ना होने दें, तभी डेंगू पर नियंत्रण होगा। नगर पालिका सभी नालियों की साफ-सफाई बहुत अच्छे से करें। साफ सफाई में किसी प्रकार की कमी नहीं रहने दे। उन्होंने मदारपुरा क्षेत्र के युवाओं से कहा कि नवयुवक एकत्रित हो तथा लोगों को डेंगू के बारे में समझाएं। यह नव युवाओं की जिम्मेदारी भी हैं। वर्तमान में लोगों को डेंगू के संबंध में विस्तार से पता नहीं है इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग भी आवश्यक कार्यवाही करें। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ मंदसौर एसडीएम श्री बिहारी सिंह, नगर पालिका सीएमओ, मलेरिया अधिकारी, तहसीलदार मंदसौर श्री सोनी, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।
मलेरिया अधिकारी को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि डेंगू के संबंध में लोगों को नुक्कड़ चौराहे पर बुलाए तथा वहां पर डेंगू के संबंध में जानकारी प्रदान करें। जानकारी प्रदान करने में किसी प्रकार की लापरवाही ना बरतें।
भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने लोगों से कहा कि कोई भी बिना मास्क के बात नहीं करेगा। अगर कोई बिना मास्क के आता है, तो उससे किसी प्रकार की चर्चा नहीं की जाएगी। इस संबंध में लोगों ने अपनी समझदारी का परिचय देते हुए, जिन लोगों ने मास्क नहीं लगाया था। उन लोगों ने तुरंत आसपास की दुकान से मास्क खरीदा एवं मास्क लगाकर कलेक्टर के सामने पहुंचे तथा आवश्यक बातचीत की।