महर्षि गौतम महिला सोश्यल ग्रुप की पहल पर पोधरोपण किए गए

महावीर अग्रवाल
 
मंदसौर १० जून ;अभी तक;   श्री गुर्जरगौड़ ब्राह्मण समाज की महिलाओं की संस्था महर्षि गौतम महिला सोश्यल ग्रुप ने पर्यावरण संरक्षण पखवाड़े में समाज की सभी महिलाओं से अनुरोध  किया गया था कि कोरोना की महामारी ने हमें पर्यावरण के महत्व को ओर अच्छी तरह समझा दिया है इसलिये सभी अपने घर के बाहर या अहाते अथवा नजदीक के उद्यान में पौधारोपण अवश्य करें व उनके संरक्षण का भी संकल्प लेंवे।  इस आव्हान के परिपालन में समाज की अनेक महिलाओं ने विभिन्न प्रकार के पौधे रोप कर संरक्षण की शपथ ली व उनके साथ अपनी सेल्फी भी भेजी।
            श्रीमती ममता शर्मा,दया जोशी,सीमा शर्मा,सोनल शर्मा,सोमलता जोशी, तरूणा शर्मा ज्योत्सना तिवारी,गीता शर्मा,अमिता जोशी,कीर्ति तिवारी, किरण शर्मा, पुष्पा पुरोहित आदि ने अपने घर के बाहर अहाते नजदीक के उद्यान में कोविड नियमों का पालन करते हुए ये पोधे रोपे। इस सामयिक व रचनात्मक प्रकल्प के सन्दर्भ में श्रीमती सोनल शर्मा ने कहा कि मनुष्य के जीवन में हवा,पानी भोजन का तो महत्व है ही किन्तु इस कोरोना काल ने हमें आक्सीजन का भी महत्व अच्छी तरह से समझा दिया है।आक्सीजन की कमी के कारण हमने कितने ही अपनों को खोया है चूंकि आक्सीजन वृक्ष से ही प्राप्त होती है ,अधिक से अधिक वृक्ष होंगे तो ही हमें आक्सीजन पर्याप्त मिल पाएगी व
              हम स्वस्थ जीवन जी सकेंगे। वृक्ष हमें हवा व पानी दोनों देते हैं वृक्ष ही जीवन रक्षक हैं इन्हें रोपना पल्लवित करना हमारी प्रमुख जिम्मेदारी है।
यह जानकारी श्रीमती सीमा शर्मा ने दी है।