मुलताई नगरीय क्षेत्र में प्रथम डोज १०० प्रतिशत

मयंक भार्गव

बैतूल १७ सितम्बर ;अभी तक;  कोविड टीकाकरण महाअभियान के तहत जिले में चलाए जा रहे सघन टीकाकरण कार्य में प्रथम डोज में शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने में मुलताई नगर ने बाजी मारी है। यहां निवासरत टीकाकरण हेतु पात्र 23955 नागरिकों के प्रथम डोज का शत प्रतिशत टीकाकरण कर दिया गया है।

मतदाता सूची से किया चिन्हित

मुख्य नगर पालिका अधिकारी नितिन कुमार बिजवे एवं खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. अमृतफले पल्लव द्वारा संयुक्त रूप से दी गई जानकारी के अनुसार मुलताई नगरीय क्षेत्र में मतदाता सूची के आधार पर 18 वर्ष से ऊपर 25354 मतदाता चिन्हित हैं, जिनमें से नगरपालिका के कर्मचारियों, आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की संयुक्त टीम का गठन कराया जाकर किए गए सर्वे में 23955 मतदाता नगर में निवासरत पाए गए। शेष 1398 मतदाता नौकरी, पढ़ाई, विवाह अथवा मजदूरी के लिए शहर से बाहर हैं।

जो जहां मिला वहीं लगाई वैक्सीन

नगरपालिका द्वारा मेडिकल स्टाफ, नगरीय निकाय कर्मचारी, आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की संयुक्त टीम का गठन किया जाकर प्रत्येक घर में टीकाकरण के लिए पात्र सदस्यों की नामजद संपर्क नंबर सहित सूची तैयार की गई एवं उनको प्रेरित कर कोविड टीका का प्रथम डोज लगाया गया। मोबाइल वेन द्वारा वैक्सीनेशन का कार्य भी किया गया एवं दिव्यांगजनों, गर्भवती एवं धात्री महिलाओं का टीकाकरण किया गया। जरूरतमंद लोगों को टीकाकरण केन्द्र पर लाने-ले जाने की व्यवस्था भी की गई। मुख्य नगरपालिका अधिकारी ने बताया कि टीकाकरण के लिए शेष 1398 व्यक्तियों की सूची तैयार कर उनसे भी संपर्क किया गया, जिसमें पाया गया कि 358 व्यक्तियों को प्रथम डोज लग चुका है, शेष 1040 व्यक्तियों की नगर में उपलब्धता के आधार पर वैक्सीनेशन का कार्य कराया जाएगा। सीएमओ ने बताया कि 12907 नागरिकों को कोविड टीकाकरण का द्वितीय डोज भी लगा दिया गया है। द्वितीय डोज के लिए शेष रहे नागरिकों का टीकाकरण कार्य भी युद्ध स्तर पर किया जा रहा है।