शहर में रिमझिम बारिश के बीच पांडालो के साथ घर-घर में विराजे भगवान श्री गणेश

7:59 pm or September 10, 2021
शहर में रिमझिम बारिश के बीच पांडालो के साथ घर-घर में विराजे भगवान श्री गणेश।
दीपक कांकर
रायसेन 10 सितंबर ;अभी तक;  प्रति वर्ष की भांति इस बार भी विघ्नहर्ता भगवान श्री गणेश उत्सव को देखते हुए सभी सनातन धर्म प्रेमियों में भारी उत्साह का वातावरण देखने में आ रहा है शुक्रवार से जिला मुख्यालय सहित जिले भर में श्री गणेश उत्सव की धूम शुरू हो गई है बच्चों में विशेषकर उत्साह का वातावरण देखा जा रहा है । शुक्रवार को जिला मुख्यालय स्थित शहर के दर्जनों स्थानों पर भगवान श्री गणेश की प्रतिमा विधि विधान के साथ पूजा करने के पश्चात स्थापित की गई हैं इस तरह से 10 दिन चलने वाले श्री गणेश उत्सव की शुरुआत पूरे जिले भर में हुई। इसी दौरान रिमझिम बारिश के बीच गणपति बप्पा मोरया जय श्री गणेश के जयकारों के साथ लोग भगवान गणेश जी की प्रतिमा खरीद कर ले गए श्री गणेश उत्सव समिति के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने जगह-जगह झांकियां लगाई है जहां सुबह एवं शाम के समय भगवान श्री गणेश की आरती और जय कारे सुनाई दे रहे हैं। सुबह से ही बाजार में भक्तों की चहल-पहल दिखाई दे मूर्ति कारों की दुकानों पर मूर्ति खरीदने वालों की भीड़ भाड़ देखी गई लोगों ने उत्साह एवं श्रद्धा भावना के साथ भगवान श्री गणेश की पूजा आरती की एवं प्रसादी का वितरण किया।
गणपति बप्पा आए, पानी लाए।
शुक्रवार को भगवान श्री गणेश की जैसे ही प्रतिमाएं भक्तों ने स्थापित की और पूजा आरती के पश्चात भगवान जय गणेश के जयकारे लगाए इसी दौरान आसमान से तेज बारिश होना शुरू हो गई यह दृश्य देखकर भक्त लोग कहते देखे गए कि गणपति बप्पा आए खूब पानी लाए जय श्री गणेश आदि जयकारों के साथ लोगों ने श्री गणेश उत्सव की शुरुआत की। ऐसे ही बारिश शुरू हुई वैसे ही लोगों ने भगवान श्री गणेश के जयकारे लगाते हुए उनसे सुख समृद्धि प्रदान करने एवं इसी तरह से बारिश करने की प्रार्थना की। वहीं इसी क्रम में दूसरी ओर आम की फसल में भी शुरू हुई बारिश से फसलों को काफी फायदा पहुंचा है किसान भी खुश नजर आ रहे हैं और भगवान श्री गणेश की कृपा दृष्टि मानते हुए खुशहाल दिखाई दे रहे हैं। सराय से बारिश के बीच श्री गणेश उत्सव की जोरदार शुरुआत हुई जिधर देखो उधर भगवान श्री गणेश के जयकारे सुनाई दे रहे हैं खासकर बच्चों में विशेष उत्साह का वातावरण देखा गया छोटे-छोटे बच्चे बाजार से गणेश प्रतिमा  जयकारे लगाते हुए ले जाते देखे गए।
जिला एवं पुलिस प्रशासन भी सक्रिय हुआ।
जिले में श्री गणेश उत्सव की शुरुआत होते ही जिला एवं पुलिस प्रशासन भी पूरी तरह से सक्रिय हो गया है सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से गणेश झांकियों पर पुलिस के जवान भी निगरानी रखे हुए हैं सुख समृद्धि के प्रतीक भगवान श्री गणेश की आकर्षित पतिमाएं स्थापित की गई हैं वहीं दूसरी ओर सनातन धर्म प्रेमियों ने घर घर में भगवान श्री गणेश की पूजा अर्चना करने के साथ लघु प्रतिमाएं स्थापित की है । जिला एवं पुलिस प्रशासन भी श्री गणेश उत्सव को लेकर पूरी तरह से सक्रिय दिखाई दे रहा है।
शासन प्रशासन की गाइड लाइन के अनुसार लगाई गई छोटी प्रतिमा।
शासन एवं प्रशासन की बनाई गई गाइडलाइन के अनुसार इस बार मूर्तिकार ओं द्वारा भगवान श्री गणेश की छोटी प्रतिमाएं बनाई गई है। पुराने स्थानों पर ही अधिकांश था भगवान श्री गणेश की झांकियां लगाई गई । कोरोना महामारी से बचाव करने की दृष्टि से लोग भी सतर्कता के साथ शालीनता के माहौल में श्री गणेश उत्सव को मना रहे हैं। श्री गणेश उत्सव को देखते हुए जिले के नवागत कलेक्टर अरविंद कुमार दुबे एवं जिला पुलिस अधीक्षक विकास कुमार सहवाल पूरी तरह से निगरानी रखे हुए हैं उन्होंने अपने अधीनस्थ अधिकारियों को श्री गणेश उत्सव के दौरान निगरानी करने के निर्देश भी दिए हैं।