स्वास्थ्य मंत्री श्री चौधरी तथा सांसद श्री भार्गव ने उज्जवला 2.0 योजना के हितग्राहियों को किया लाभान्वित

9:56 pm or September 18, 2021
स्वास्थ्य मंत्री श्री चौधरी तथा सांसद श्री भार्गव ने उज्जवला 2.0 योजना के हितग्राहियों को किया लाभान्वित
दीपक कांकर
रायसेन, 18 सितम्बर ;अभी तक;  रायसेन वन परिसर में उज्जवला 2.0 योजना के तहत आयोजित निःशुल्क गैस कनेक्शन वितरण कार्यक्रम का मुख्य अतिथि स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी तथा विशिष्ट अतिथि सांसद श्री रमाकांत भार्गव द्वारा कन्यापूजन तथा दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया गया है। कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने कहा कि उज्जवला 2.0 योजना के तहत महिला हितग्राहियों को निःशुल्क गैस कनेक्शन के साथ ही सिलेण्डर, रेग्यूलेटर तथा गैस चूल्हा निःशुल्क प्रदान किया जा रहा है।
             स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने गरीब वर्ग की महिलाओं को धुंए से मुक्ति दिलाने के लिए यह योजना बनाई है। चूल्हे पर खाना बनाने पर लकड़ी, कण्डे के जलने से जो धुंआ उत्पन्न होता है उससे माताओ-बहनों को बहुत परेशानी होती है। साथ ही महिलाओं के साथ-साथ घर के अन्य सदस्यों के स्वास्थ्य पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से महिलाओं को धुएं से मुक्ति मिली है। उन्होंने कहा कि जिले में लगभग 31 हजार पात्र महिलाओं को उज्जवला 2.0 योजना का लाभ मिलेगा। आज जिले में उज्जवला 2.0 योजना के तहत 9666 महिला हितग्राहियों का सत्यापन हो गया है तथा उन्हें गैस कनेक्शन सहित सिलेण्डर, चूल्हा, रेग्युलेटर निःशुल्क प्रदाय किया जा रहा है।
                कार्यक्रम में सांसद श्री रमाकांत भार्गव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इन्हीं में से एक महत्वकांक्षी योजना उज्जवला योजना है।
               कलेक्टर श्री अरविंद सिंह दुबे ने उज्जवला 2.0 योजना के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि योजना के तहत जिले में 31 हजार महिला हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाना है। आज जिले में उज्जवला 2.0 योजना के तहत 9666 महिला हितग्राहियों का सत्यापन हो गया है, जिन्हें गैस कनेक्शन सहित सिलेण्डर, चूल्हा, रेग्युलेटर निःशुल्क प्रदाय किया जा रहा है।
कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी तथा सांसद श्री भार्गव द्वारा महिला हितग्राहियों को योजना के तहत स्वीकृति पत्र प्रदान किए गए। कार्यक्रम में केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संबोधन का लाईव प्रसारण देखा व सुना गया। कार्यक्रम में सॉची जनपद अध्यक्ष श्री एस मुनियन, एसपी श्री विकास कुमार सहवाल, अपर कलेक्टर श्री अनिल डामोर मौजूद थे।